Home » अन्य खेल » Ace Indian shuttler and Olympic bronze medallist Saina Nehwal joined the Bharatiya Janata Party
 

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल बीजेपी में हुई शामिल, बोलीं- मोदी जी से हूं प्रेरित

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2020, 13:44 IST

Saina Nehwal joined the Bharatiya Janata Party: बैडमिंटन की दिग्गज खिलाड़ी साइना नेहवाल(Ace Indian shuttler Saina Nehwal) ने बुधवार को बीजेपी(Bharatiya Janata Party) का दामन था लिया है. इतना ही नहीं साइना के साथ उनकी बहन ने भी बीजेपी ज्वाइन की है. साइना नेहवाल पूर्व नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी भी रही हैं और उन्होंने भारत को अंतरराष्ट्रीय खेलों में कई पदक दिलाए है.

हरियाणा के हिसार में 19 मार्च 1990 को जन्मी साइना(Saina Nehwal) हैदराबाद में पली बढ़ी है और वहीं पर उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की है. 23 मई 2015 को साइना वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर एक बनी थी. साइना पहली भारतीय महिला महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंची हो.

'मैं मोदी जी से प्रेरित हूं'

बीजेपी की सदस्यता लेने के बाद साइना ने कहा कि आज काफी अच्छा दिन है. उन्होंने कहा,'मैंने कई खिताब जीते हैं, लेकिन आज मैं ऐसी पार्टी में शामिल हो रही हूं, जो देश के लिए इतना अच्छा काम कर रही है. मैं मेहनती खिलाड़ी हूं और मुझे उन लोगों के साथ काम करना पसंद है जो कड़ी मेहनत करते हैं.'

साइना नेहवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा, मैं देख सकती हूं कि नरेंद्र मोदी देश के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. मैं राजनीति में नई हूं. मोदी ने खेलों के लिए बहुत कुछ किया है. मैं मोदी जी से प्रेरित हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं देश के लिए अच्छा कर सकती हूं. मैं बीजेपी का शुक्रगुजार हूं.'

साइना ने अपने करियर में अभी तक भारत को कुल 22 सुपर सीरीज और ग्रैंड प्रिक्स खिताब जीताएं हैं. साल 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतते हुए इतिहास रच दिया था. क्योंकि वो पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी थी जो ओलपिंक में पदक जीतने में सफल हुई थी.

हालांकि साल 2012 में कांस्य पदक विजेता साइना इन दिनों फार्म में नहीं है. साइन अभी वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर 18 पर है. वहीं उनके कोच पुलेला गोपीचंद कह चुके है कि अगर साइन एक दो मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करती हैं तो वो टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लेंगी.

साइन ने साल 2017 में विश्व चैम्पियनशिप में पदक अपने नाम किया था जबकि साल 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने पदक जीता था. साइना साल 2009-2019 तक लगातार वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में टॉप 10 में रही.

साइना नेहवाल कई मौको पर बीजेपी सरकार के कामों का खुला समर्थन कर चुकी है. साइना नेहवाल उन चंद खिलाड़ियों से में एक हैं जिन्होंने सबसे पहले नागरिकता संशोधन कानून का खुले तौर पर समर्थन किया था. साइन से पहले भी कई खिलाड़ी जिन्होंने भारत का खेलों में मान बढ़ाया है वो बीजेपी को ज्वाइन कर चुके है. साइन उन खिलाड़ियों में सबसे नया नाम है.

 

Asia Cup 2020: एशिया कप में होगी भारत और पाकिस्तान की टक्कर!

First published: 29 January 2020, 13:19 IST
 
अगली कहानी