Home » अन्य खेल » FIFA world cup 2018 1st Semi final winner france vs belgium semi finals France beat belgium by 1-0 and enters in final smuel umtiti goal
 

FIFA World Cup 2018: पहले सेमीफाइनल में बेल्जियम को रौंद, 12 साल बाद तीसरी बार फाइनल में पहुंचा फ्रांस

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2018, 8:55 IST
(France Twitter )

FIFA World Cup 2018 के पहले सेमीफाइनल मैच में बेल्जियम को हराकर फ्रांस ने तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. फ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप के रोमांचक और कड़े सेमीफाइनल मुकाबले में बेल्जियम को 1-0 से मात दी. इसी के साथ फ्रांस फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में प्रवेश कर गई.

आपको बता दें, इससे पहले फ्रांस साल 1998 और 2006 में फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. साथ ही साल 1998 में वह विश्व विजेता बनाकर उभरी था. वहीं, बेल्जियम की टीम के पास मौका था कि वह पहली बार फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाए लेकिन बेल्जियम फाइनल में जाने से महरूम रही.

फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल में अब फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज(बुधवार) होने वाले इस टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम से होगा. वहीं, इस टूर्नामेंट की नंबर तीन पर रहने वाली टीम को बेल्जियम से प्लेऑफ मुकाबला खेलना होगा. थर्ड पोजिशन के लिए प्लेऑफ मैच बेल्जियम के साथ आज हारने वाली टीम से होगा.

ये भी पढ़ेंः वर्ल्ड कप से ठीक पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, हेड कोच ने दिया इस्तीफा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, बेल्जियम और फ्रांस अब तक फीफा वर्ल्ड कप में तीन बार आमने-सामने आई हैं. इस दौरान सभी तीन मैच फ्रांस ने जीते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले फ्रांस ने साल 1938 में पहले दौर का मुकाबला 3-1 से जीता था. इसके बाद साल 1986 में तीसरे दौर के प्लेऑफ मैच में बेल्जियम को 4-2 से हराया था. वहीं, इस बार बेल्जियम को फ्रांस के हाथे 1-0 से हार मिली है.

इसी के साथ बेल्जियम का फीफा विश्व कप में चला आ रहा 24 मैचों का अजेय अभियान भी थम गया. इस दौरान बेल्जियम ने 78 गोल किए. यहां तक इस सेमीफाइनल मैच से पहले सिर्फ एक मैच में बेल्जियम की टीम गोल करने में नाकाम हुई थी.

ये भी पढ़ेंः FIFA World Cup 2018: ब्राजील को हराकर 32 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचा बेल्जियम

बावजूद इसके बेल्जियम की टीम विश्व कप में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ विदा हुई और अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतने में सफल रही. बता दें कि अभी बेल्जियम को एक मुकाबला और खेलना है जो नंबर तीन पर रहने की जंग होगी. बहरहाल, सेमीफाइनल मैच का इकलौता गोल 51वें मिनट में आया, जिसे सैमुएल उम्तीती ने हेडर से किया.

First published: 11 July 2018, 8:55 IST
 
अगली कहानी