Home » अन्य खेल » FIFA World Cup 2018: Croatia beat England by 2-1 in 2nd Semi-Final Mario Mandzukic has done goal in peak time
 

FIFA World Cup 2018: मांडजुकिक की किक ने क्रोएशिया का कराया बेड़ा पार, इंग्लैंड हुआ बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2018, 8:35 IST

बुधवार की देर रात खेले गए FIFA वर्ल्ड कप 2018 के दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने का गौरव हासिल कर लिया. इस रोमांचक मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप 2018 के फाइनल में जगह बनाई, जहां उसकी भिड़ंत 15 जुलाई को फ्रांस से होगी.

फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया के प्लेयर मारियो मांडजुकिक का जलवा रहा जिन्होंने अतिरिक्त समय में दागे गोल की बदौलत क्रोएशिया को फाइनल में पहुंचातेे हुए इतिहास रच दिया. इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत में पिछड़ने के बाद मारियो मांडजुकिक और क्रोएशिया टीम ने जोरदार वापसी की. यही कारण रहा कि क्रोएशियाई टीम फाइनल में पहुंंची.

आपको बता दें, निर्धारित समय के बाद FIFA वर्ल्ड कप 2018 के दूसरे सेमीफाइनल मैच क्रोएशिया और इंग्लैंड की टीम 1-1 से बराबरी पर थी. इसके बाद 32 साल के मारियो मांडजुकिक ने अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ के 109वें मिनट में गोल दागकर क्रोएशिया को फीफा वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह दिलाई.

गौरतलब है कि इंग्लैंड के किरैन ट्रिपियर ने खेल के पांचवें मिनट में ही दमदार फ्री किक पर गोलकीपर डेनियल सुबेसिक को छकाते हुए इंग्लैंड को 1-0 से आगे कर दिया था. इसके बाद मैच रोमांचक मोड़ पर तब पहुंचा जब इवान पेरिसिक ने मैच के 68वें मिनट में गोल कर क्रोएशिया को दूसरे हाफ में बराबरी दिला दी.

 

पूरे टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करने वाली टीम इंग्लैंड का क्रोएशिया ने पांच से अधिक दशक बाद दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने का सपना तोड़ दिया. बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड ने पहली और एकमात्र बार साल 1966 में फाइनल में जगह बनाई थी. यहां तक कि इंग्लिश टीम तब अपनी सरजमीं पर खिताब जीतने में भी सफल रही थी.

फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में यह सिर्फ दूसरी बार है जब क्रोएशिया टीम ने इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल में खेल हो. इससे पहले क्रोएशिया की टीम ने साल 1998 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि तब टीम को मेजबान फ्रांस से हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस बार क्रोएशिया टीम सेमीफाइनल में नहीं बल्कि फाइनल में फ्रांस से भिड़ेगी.

बहरहाल इंग्लैंड की टीम अब तीसरे स्थान के लिए प्लेऑफ में 14 जुलाई को सेंट पीटर्सबर्ग में बेल्जियम से भिड़ेगी. साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसके एक दिन बाद फीफा वर्ल्ड कप 2018 का फाइनल(क्रोएशिया बनाम फ्रांस) भी इसी लुज्निकी स्टेडियम में खेला जाएगा.

First published: 12 July 2018, 8:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी