Home » अन्य खेल » Fifa World Cup 2018: France won the World Cup on other country player
 

फ्रांस को FIFA World Cup जिताने वाली टीम में थे आधे से ज्यादा 'बाहरी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 12:20 IST
(Fifa World Cup 2018)

फीफा वर्ल्ड कप रूस में 14 जून से शुरु हुआ और इसका फाइनल मुकबला कल यानी 15 जून को रूस की राजधानी मॉस्को के लुज्निकी स्टेडियम में फ्रांस और क्रोएशिया के बीच हुआ. इस मुकाबले में फ्रांस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रोएशिया को 4-2 से शिकस्त देकर फीफा वर्ल्ड कप 2018 का खिताब जीत लिया.

फ्रांस की फुटबॉल टीम 20 साल के लंबे अंतराल के बाद वर्ल्ड चैंपियन बनी है. इस वर्ल्डकप में 32 टीमों ने हिस्सा लिया था और वर्ल्डकप के लिए आठ ग्रुप में चार -चार टीमें थी. फ्रांस ने इस फीफा वर्ल्ड कप को जीत लिया तो है लेकिन टीम के आधे खिलाड़ी दूसरे देशों के हैं मतलब 78.3% खिलाड़ी शरणार्थी परिवारों से हैं.

फुटबाॉल की टीम में 24 सदस्य होते हैं जिसमें 23 खिलाड़ी और एक कोच होता है, लेकिन मैदान पर टीम के 11 खिलाड़ी आते हैं. वहीं, फ्रांस ने इस मुकाबले को जीच तो लिया लेकिन अपने देश के खिलाड़ियों के दम पर नहीं जीता है. अगर फ्रांस की टीम में दूसरे देश के खिलाड़ी नहीं होते तो टीम मुश्किल ही फीफा वर्ल्ड कप 2018 का खिताब जीत पाती. दरअसल, फ्रांस की टीम में 14 खिलाड़ी दूसरे देशो के हैं.

ये हैं टीम के वह खिलाड़ी जो दूसरे देशों के हैं

मंडांडा- कॉन्गो, किम्पेम्बे (कॉन्गो), उमतिति (कैमरून), रामी- मोरक्को, सिडिबे- माली, मेंडी-सेनेगल, पोग्बा- गिनी, टोलिसो-टोगो, कांटे-माली, मतुईडी-अंगोला, एनज़ोन्ज़ी-कॉन्गो, फेकिर-अल्ज़ीरिया, डेम्बेले- मॉरीशस, माली-सेनेगल, म्बाप्पे- कैमरून-अल्ज़ीरिया.

ये हैं फ्रांस की टीम के सभी खिलाड़ी:

गोलकीपर: लोरिस, स्टीव मन्दंदा, अल्फोन्स एरोओला.

डिफेंडर: लुकास हर्नान्डेज, प्रेसनेल किम्पेम्बे, बेंजामिन मेन्डी, बेंजामिन पावर्ड, आदिल रामी, जिब्रिल सिदीबे, सैमुअल उम्तीती, राफेल वरान.

मिडफील्डर: एनगोलो कान्ते, ब्लेस मातुइदी, स्टीवन एंजोंजी, पॉल पोग्बा, कोरेंटिन टोलिसो.

फॉरवर्ड: ओउस्मान डेम्बेले, नाबिल फकीर, ओलिवियर जीरू, एंटोनी ग्रीजमैन, थॉमस लेमार, कीलियन एम्बाप्पे, फ्लोरियन थौविन.

 

ये भी पढ़े: FIFA वर्ल्ड चैंपियन बनी फ्रांस पर हुई डॉलर और स्वर्ण वर्षा, क्रोएशिया को भी मिले 190 करोड़

 

First published: 16 July 2018, 12:19 IST
 
अगली कहानी