Home » अन्य खेल » four tome world champion italy fails to qualify for fifa world cup 2018 in first time in 60 year after goalless draw with Sweden
 

चार बार विश्वकप चैंपियन इटली का सपना टूटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2017, 14:00 IST
(FIFA Twitter account)

चार बार के फुटबाल विश्वकप विजेता इटली का सपना स्वीडन ने तोड़ दिया है. इटली 2018 में रूस में होने वाले फीफा विश्वकप से बाहर हो गया है. प्लेऑफ में स्वीडन से मिली हार की वजह से वो अगले विश्वकप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका.

60 साल के बाद ये पहला मौका है जब इटली जैसी दिग्गज टीम विश्वकप नहीं खेलेगी. वहीं, दूसरी तरफ साल 2006 के बाद स्वीडन पहली बार विश्व कप में क्वालीफाई करने में सफल रहा. पहले लेग में स्वीडन ने 1-0 से इटली को हराया था. 1958 से इटली लगातार फुटबाल विश्वकप में खेल रहा है. इटली के लिए करो या मरो के मुकाबले में स्वीडन के खिलाफ मैच 0-0 से ड्रॉ रहने के साथ इटली का सपना भी टूट गया. स्वीडन ने इटली को 0-0 से ड्रॉ पर रोका.

2006 में विश्व कप जीतने के बाद से इटली के खेल ने उनके फैंस को काफी निराश किया है. साल 2010 और 2014 में टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी और इस बार वो विश्व कप में क्वालीफाई भी नहीं कर पाई. इस मैच में मिली हार के बाद इटली के सभी खिलाड़ियों के साथ दर्शकों के आंखों में भी आंसू आ गए.

इटली के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन ने इस मैच के साथ ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह दिया. उनके अलावा इटली के आंद्रिया बार्जागली और मिडफील्डर डेनियल डे रोस्सी ने भी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल को अलविदा कह दिया.

गौरतलब है कि प्लेऑफ के पहले चरण में मिडफील्डर जैकब जोहानसन के गोल ने स्वीडन को 1-0 से जीत दिलाई थी. विश्व कप में पहुंचने के लिए इटली को अपने घर में किसी भी हालत में स्वीडन को कम से कम 2-0 के अंतर से हराना था लेकिन वह कामयाब नहीं हो सका.

First published: 14 November 2017, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी