Home » अन्य खेल » Germany out from FIFA World Cup 2018 after defect by South Korea in group match
 

FIFA World Cup से बाहर हुई मौजूदा चैंपियन टीम, साउथ कोरिया ने दिया झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 12:09 IST

FIFA World Cup की मौजूदा चैंपियन जर्मनी को बुधवार की रात एक बड़ा झटका लगा. रूस में खेले जा रहे  फीफा विश्व कप 2018 से जर्मनी का सफर समाप्त हो गया है. बुधवार को खेले गए जर्मनी और साउथ कोरिया के बीच अपने अंतिम ग्रुप मैच में जर्मनी को साउथ कोरिया के हाथों 0-2 से हार मिली.

दूसरी ओर, इसी ग्रुप से स्वीडन की टीम ने मेक्सिको को हराकर नॉकआउट का टिकट कटा लिया है. बता दें कि मेक्सिको पहले ही अंतिम-16 में पहुंच चुका है. साल 2014 में माराकाना स्टेडियम में अर्जेटीना को 1-0 से हराकर चौथी बार चैंपियन बनने वाला जर्मनी ग्रुप-एफ में साउथ कोरिया के खिलाफ एक औसत टीम की तरह खेला.

इसी बात का खामियाजा उसे फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट से बाहर होकर भुगतना पड़ा है. इस फीफा वर्ल्ड कप में जर्मनी को दो मैचों में हार मिली है जबकि मौजूदा चैंपियन सिर्फ एक मैच जीत सकी है. वहीं दूसरी ओर, साउथ कोरिया ने फीफा विश्व कप 2018 का सबसे बड़ा उलटफेर किया.

इस बड़े उलटफेर में साउथ कोरिया ने टूर्नामेंट के 21वें सीजन की अपनी पहली और जर्मनी पर अपनी अब तक की सबसे यादगार जीत दर्ज की. कजान ऐरेना में खेले गए इस मुकाबले की शुरुआत से जर्मनी ने गेंद पर नियंत्रण बनाते हुए साउथ कोरिया पर दबाव बनाने का प्रयास किया.

19वें मिनट में कोरिया को बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली. जुंग वूयंग ने शानदार फ्री-किक ली और जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल नॉयर पहली बार में गेंद पकड़ने में कामयाब नहीं हो पाए लेकिन उन्होंने कोरिया को शुरुआती बढ़त नहीं बनाने दी. गेंद पर अधिक नियंत्रण रखने के बावजूद जर्मनी के खिलाड़ियों ने गोल करने के अधिक मौके नहीं बनाए.

25वें मिनट इंग्लिश क्लब टोटेनहम हॉटस्पर से खेलने वाले स्टार फारवर्ड सोन हुंगमिन को बॉक्स के भीतर गोल करने का बेहतरीन मौका मिला लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए. जर्मनी को मैच में गोल करने का पहला साफ मौका 39वें मिनट में मिला.

ये भी पढ़ेंः पहले T20 में टीम इंडिया ने आयरलैंड को दी करारी शिकस्त, चमके कुलदीप यादव

स्ट्राइकर टीमो वेन्रेर ने कॉर्नर पर बॉक्स में मौजूद डिफेंडर मैट्स हुमल्स को पास दिया जिस पर हुमल्स गोल करने का प्रयास किया. हालांकि, कोरिया के गोलकीपर जो ह्योनवू ने शानदार बचाव करते हुए अपनी टीम को मैच में बनाए रखा.

मौजूदा चैम्पियन ने दूसरे हाफ की तेज शुरुआत की और 47वें मिनट में मिडफील्डर लियोन गोरेट्ज्का ने बॉक्स के भीतर से हेडर लगाकर गोल करने का प्रयास किया लेकिन गोलकीपर ने अपनी दाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया.

मैच के 64वें मिनट में वेर्नेर ने गोल करने का एक और मौका गंवा दिया. इसके चार मिनट बाद, स्ट्राइकर मारियो गोमेज ने बॉक्स के अंदर से शानदार हेडर लगाया लेकिन एक बार फिर कोरिया के गोलकीपर ने बेहतरीन बचाव किया. अंतिम क्षणों में जर्मनी ने अपना आक्रमण तेज किया जिसके कारण मिडफील्डर में कोरिया के खिलाड़ियों को काफी जगह मिली और इंजुरी टाइम (93वें मिनट) में किम यंग-ग्वोन ने हेडर से गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी.

इसके तीन मिनट बाद, सोन हुंगमिन ने दक्षिण कोरिया के लिए दूसरा गोल दागा. उस समय जर्मन गोलकीपर नॉयर गोलपोस्ट छोड़कर अपने साथियों की मदद के लिए मिडफील्ड में आ चुके थे. हुंगमिन ने खाली पड़े गोलपोस्ट को भेदते हुए ऐतिहासिक गोल दागा.

(IANS के इनपुट के साथ)

First published: 28 June 2018, 8:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी