Home » अन्य खेल » Khel Ratna Award 2020: Rohit Sharma, Manika Batra, Vinesh Phogat, Mariyappan Thangavelu recommended
 

Khel Ratna Award 2020: रोहित शर्मा समेत इन खिलाड़ियों को मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2020, 21:50 IST

भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा समेत चार खिलाड़ियों को राजवी गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है. पहलाव विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, और पैरा एथलिट मरियप्पन थंगावेलु रोहित के अलावा तीन खिलाड़ी हैं, जिन्हें स्पोर्ट्स अवार्ड कमेटी के द्वारा खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है.

बता दें, यह दूसरी बार है जब चार खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है. मंगलवार को सेलेक्शन पैनल की एक मीटिंग हुई, जिसमें खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन अवार्ड और बाकी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों को लेकर चर्चा हुई. कमेटी में पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग और पूर्व हाकी टीम के कप्तान सरदार सिंह शामिल हैं, जो मंगलवार को भारतीय खेल प्राधिकरण के हेडक्वार्टर में मिले थे.


भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को टीम इंडिया के लिए बेहतरीन खेल दिखाने के लिए चुना गया है. बता दें, रोहित शर्मा ने बीते साल विश्व कप के दौरान पांच शतक लगाए थे और उनकी बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचाया था. सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ऐसे चौथे खिलाड़ी हैं जिन्हें यह सम्मान मिल रहा है.

पहलवान विनेश फोगाट ने साल 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स और फिर एशियन गेम्स में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था, जबकि साल 2019 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.
पैरा एथलीट थंगावेलु ने 2016 के रियो पैरालिम्पिक्स में टी 42 हाई जम्प कैटगरी में स्वर्ण पदक जीता था और इसके लिए उनके नाम की शिफारिश की गई है.

टेबल टेनिस स्टार मनिका को 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए खेल रत्न पुरूस्कार की सिफारिश की गई थी. उन्होंने 2018 में महिला एकल में राष्ट्रमंडल खेलों का पदक और एशियाई खेलों का कांस्य भी जीता था.

2016 रियो ओलंपिक में पीवी सिंधु, साक्षी मलिक और दीपा करमाकर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया. शूटर जीतू राय पुरस्कार पाने वाले चौथे एथलीट थे.

IPL 2020: Dream 11 बनी आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर, 222 करोड़ में खरीदे राइट्स, चीनी कंपनी का है निवेश

First published: 18 August 2020, 21:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी