Home » अन्य खेल » Physically challenged Swimmer Satendra Singh from Madhay Pradesh crosses English Channel
 

विकलांगता को मात देकर भारत के इस लाल ने किया देश का नाम रोशन, पार किया 'इंग्लिश चैनल'

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2018, 16:15 IST

मध्य प्रदेश के एक लाल ने वो कर दिखाया जिसका नाम सुनकर अच्छे-अच्छों का पसीना छूट जाता है. यही नहीं उनका हौसला भी दाद देने वाला है क्योंकि ये एक पैरा स्विमर हैं. इंदौर के रहने वाले सतेंद्र सिंह इंटरनेशनल पैरा स्विमर हैं. सतेंद्र ने रविवार को 24 जून को इंग्लिश चैनल पार कर ये साबित कर दिया किया इंसान के हौसले के आगे सब आकर झुक जाते हैं.

बता दें कि ये पहला मौका था जब भारत के चार पैरा स्विमर्स ने इंग्लिश चैनल पार करने करने की कोशिश की. 34 किलोमीटर लंबे इंग्लिश चैनल को पार करने के लिए सतेंद्र को 12 घंटे 26 मिनट का समय लगा. बता दें कि सतेंद्र विक्रम अवॉर्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं और उन्होंने तैराकी स्पर्धाओं में 16 मेडल जीते हैं.

सतेंद्र के लिए ये सब कर पाना इतना आसान नहीं था क्योंकि उनके शरीर का निचला हिस्सा काम नहीं करता. यही नहीं वो एक कदम भी नहीं चल पाते. बावजूद इसके उन्होंने इंग्लिश चैनल को पार कर एक नई मिसाल पेश की है. बता दें कि सत्येंद्र के साथ महाराष्ट्र के चेतन राउत, बंगाल के रीमो शाह और राजस्थान के जगदीश चन्द्र ने भी तैराकी की. रिले की तर्ज पर 3 साथियों के साथ तैरकर सतेंद्र सिंह ने इंग्लिश चैनल पार किया.

बता दें कि सतेंद्र इंदौर में सरकारी नौकरी करते हैं. इस साल जून में ग्वालियर के तीन अन्य स्विमर भी उनके साथ जुड़ गए थे. इससे पहले पिछले साल मई में सिंह ने अरेबियन सी में 36 किलोमीटर तैराकी की थी. उन्होंने 5 घंटे 43 मिनट में 36 किलोमीटर तैरकर ये सफर पूरा किया था.

बता दें कि 29 वर्षीय सतेंद्र सिंह पहले ऐसे भारतीय हैं जो 75 फीसदी विकलांगता के बावजूद 36 किलोमीटर लंबा अरेबियन सी पार कर पाए थे. ये सब उन्होंने तब कर दिखाया जब उनका निचला हिस्सा बिल्कुल काम नहीं कर करता था.

कोलकाता के एम रहमान बैद्य दुनिया में पहले ऐसे तैराक थे, जिनके घुटनों के नीचे का शरीर बिल्कुल बेकार हो गया था. बावजूद इसके उन्होंने जिब्राल्टर को पार किया था. इसे पास करने में उन्हें 4 घंटे 20 मिनट का समय लगा था. यह कारनामा उन्होंने 25 सितंबर 2001 को कर दिखाया था. यही नहीं बैद्य एशिया के पहले ऐसे पैरा स्विमर थे, जिन्होंने तैरकर इंग्लिश चैनल पार किया था. ये कारनामा उन्होंने 1997 में कर दिखाया था

ये भी पढ़ें- दूल्हे ने दहेज में मांगी ऐसी 'अनमोल' चीज, अपने साथ करेगा हजारों लोगों जिंदगी आबाद

First published: 25 June 2018, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी