Home » अन्य खेल » Professional Boxing: Vijender Singh vs Francis Cheka tonight
 

ख़िताब बचाने के लिए विजेंदर आज पूर्व वर्ल्ड चैंपियन चेका से भिड़ेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:13 IST
(फाइल फोटो )

प्रोफेशनल बॉक्सिंग में अभी तक अपने सभी मुकाबले जीतने वाले भारतीय बॉक्सर विजेंदर सिंह आज डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब बचाने के लिए अपने से अनुभवी तंजानिया के मुक्केबाज फ्रांसिस चेका से भिडे़ंगे.

ये मुकाबला दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित होगा. विजेंदर ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को मात देते हुए यह खिताब अपने नाम किया था. इस जीत के साथ उन्होंने डब्ल्यूबीओ विश्व रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई और अब वह 10वें स्थान पर हैं.

पूर्व विश्व चैंपियन चेका के पास 43 मुकाबलों का अनुभव है, जिसमें से उन्होंने 32 में जीत हासिल की है. 34 साल के चेका इस समय अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (आईबीएफ) की सुपर मिडिलवेट डिवीजन में मौजूदा अफ्रीकन चैम्पियन हैं. महज 17 साल की उम्र में पेशेवर मुक्केबाजी की दुनिया में कदम रखने वाले चेका के पास 16 साल का अनुभव है.

वहीं विजेंद्र ने 2015 में शुरू की गई पेशेवर मुक्केबाजी में 27 राउंड मुकाबले खेले हैं. विजेंदर ने अपने सभी 7 मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जिसमें छह नॉकआउट जीत शामिल हैं.

विजेंदर ने भारतीय मुक्केबाजी इतिहास में याद रखने लायक कई कारनामे किए हैं. हरियाणा के इस खिलाड़ी ने बीजिंग ओलंपिक-2008 में भारत को मुक्केबाजी में पहला पदक दिलाया था. उनके पास शनिवार को एक और इतिहास रचने का मौका है.

विजेंदर के अलावा शनिवार को पांच अंडरकार्ड मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें प्रदीप खारकेरा (67 किलोग्राम भारवर्ग), कुलदीप धांडा (61 किलोग्राम भारवर्ग), धर्मेंद्र (91 किलोग्राम भारवर्ग), दीपक तंवर (67 किलोग्राम भारवर्ग) और राजेश कुमार (61 किलोग्राम भारवर्ग) के मुकाबले शामिल हैं.

First published: 17 December 2016, 1:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी