Home » अन्य खेल » Sarita Devi Wins Pro Boxing Debut fight
 

बॉक्सर सरिता देवी ने प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर का जीत से किया आगाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2017, 7:44 IST
(इंफाल फ्री प्रेस)

पूर्व विश्व चैम्पियन लैशराम सरिता देवी ने रविवार को इंफाल में हंगरी की सोफियो बेडो को हराकर अपने प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर का शानदार जीत से आगाज किया.सरिता देवी ने सोफियो बेडो को 3-0 से हराकर अपने पहले प्रोफेशनल बॉक्सिंग मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. इसके साथ ही सरिता भारत की पहली महिला प्रोफेशनल बॉक्सिर भी बन गई.

2014 के कॉमनवेल्थ खेलों की रजत पदर विजेता सरिता पूरे मुकाबले में 59 प्रो बाउट का अनुभव रखने वाली हंगरी की सोफिया पर पूरी तरह हावी रही. 

जीत के बाद सरिता ने कहा, 'एशियाई खेलों में हुई घटना बेहद दर्दनाक थी. यह एक बड़ा कारण था जिसकी वजह से मैंने पेशेवर मुक्केबाजी का रुख किया. किसी भी मां के लिए अपने बच्चे से दूर रहना और उसका पोषण नहीं कर पाना बहुत बड़ा त्याग है. मैंने इस दिन के लिए यह त्याग किया था.'

इस मुकाबले की घोषणा के बाद से ही सोफिया और सरिता के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया था. हंगरी की इस मुक्केबाज ने कहा था कि वह सरिता को एक बार फिर आंसू बहाने पर मजबूर कर देंगी। सोफिया के पास 59 पेशेवर मुकाबलों को अनुभव था, लेकिन पदार्पण मुकाबला खेल रहीं सरिता उनसे बेहतर मुक्केबाज साबित हुई.

इससे पहले पिंकी जांगड़ा ने अपने पहले पेशेवर मुकाबले में अपने जाइंट किलर के तमगे को सही साबित किया। 26 वर्षीय हरियाणा की इस मुक्केबाज ने स्लोवाकिया की क्लाउडिया फेरेंक्जी को शिकस्त दी. पिंकी ने यह मुकाबला सर्वसम्मति से जीता। अनुभवी सोम बहादुर पून ने अपना पेशेवर करियर शुरू होने के साढ़े चार मिनट में ही लाइट हैवीवेट के अपने प्रतिद्वंद्वी थाईलैंड के मानोप सिथतहीएम को नॉकआउट कर दिया.

सुपर वेल्टर वेट आइबीसी राष्ट्रीय चैंपियन खिताब के मुकाबले में चार बार के चैंपियन सिद्धार्थ वर्मा ने अपने खिताब का सफलता पूर्वक बचाव किया. उन्होंने हमवतन जगननाथन को तकनीकी आधार पर नॉकआउट किया. पदार्पण कर रहे एक अन्य भारतीय मुक्केबाज विपिन कुमार को तीसरे दौर में युगांडा के मुबारक ससेगया ने नॉकआउट कर दिया.

First published: 30 January 2017, 7:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी