Home » अन्य खेल » Team india former player Mohammad Kaif greeted Chess player Soumya Swaminathan due to not weard Hijab
 

कैफ ने हिजाब न पहनने पर सौम्या स्वामीनाथन को किया सलाम, कही ये बड़ी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2018, 18:16 IST

भारत की शतरंज स्टार सौम्या स्वामीनाथन ने ईरान के हमदान में होने वाले शतरंज चैंपियनशिप में सिर पर स्कार्फ (हिजाब) पहनने से मना कर दिया है. इसलिए वह शतरंज चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होंगी, उनके इस फैसले को लेकर भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने उन्हें सलाम किया है. सैफ ने उनके लिए अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट लिखी है.

बता दें कि ईरान के हमदान में 26 जुलाई से 4 अगस्त के बीच शतरंज चैंपियनशिप होनी है. इस्लामिक देश होने की वजह से सभी महिलाओं के लिए यह नियम है कि वे सिर पर स्कार्फ पहन कर ही खेल सकती हैं. लेकिन भारत की शतरंज स्टार सौम्या स्वामीनाथन ने स्कार्फ पहनने से मना कर दिया है और वह अब इस चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होंगी.

इस चैंपियनशिप को लेकर भारत की नंबर 5 महिला शतरंज खिलाड़ी 29 वर्षीय सौम्या ने फेसबुक पर लिखा, 'मैं जबरदस्ती स्कार्फ या बुरका नहीं पहनना चाहती. मुझे लगता है कि ईरानी कानून के तहत जबरन स्कार्फ पहनाना मेरे बुनियादी मानवाधिकार का सीधा उल्लंघन है. यह मेरी अभिव्यक्ति की आजादी और विचारों की आजादी सहित मेरे विवेक और धर्म का उल्लंघन है. ऐसी परिस्थितियों में मेरे अधिकारों की रक्षा के लिए मेरे पास एक ही रास्ता है कि मैं ईरान न जाऊं.”

सौम्या के इस फैसले को लेकर भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने उन्हें सलाम किया है. कैफ ने ट्वीट करते हुए लिखा, " ईरान में होने वाले ईवेंट से अपना नाम वापस लेने के सौम्या स्वामीनाथन तुम्हे सलाम है . खिलाड़ियों पर किसी भी तरह का धार्मिक ड्रेस कोड लागू नहीं किया जा सकता है. मेजबान देश को भी इंटरनेशनल ईवेंट्स में ऐसा करने की इजाजत नहीं होनी चाहिए. यह नियम मानवीय अधिकारों के खिलाफ है."

ये भी पढ़ें: धोनी की वजह से नहीं मिली टीम में जगह: कार्तिक

First published: 13 June 2018, 18:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी