Home » अन्य खेल » WADA banned Russia from all global sport including 2020 OIympics and 2022 World Cup
 

वाडा ने रूस पर की बड़ी कार्रवाई, चार सालों के लिए कर दिया बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2019, 18:33 IST

वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा)(World Anti-Doping Agency) ने 2020 के ओलंपिक(Tokyo 2020 Olympics) और 2022 के विश्व कप(World Cup 2022) सहित सभी वैश्विक खेलों से रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगाया है. दरअसल, रूस(Russia) पर आरोप हैं कि रूस ने डोपिंगरोधी प्रयोगशाला डेटा के साथ छेड़छाड़ की है. इसी साल जनवरी 2019 में जांचकर्ताओं ने पाया था कि रूस ने जो डेटा शेयर किया हैं उसके साथ हेरफेर किया गया है.

सोमवार को स्विट्जरलैंड के लुसाने में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी की बोर्ड की बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया है. इस फैसले के बाद रूस का झंडा और राष्ट्रगीत और टीम का नाम साल 2020 में होने वाले ओलंपिक का हिस्सा नहीं होगा. वाडा के इस फैसले के बाद किसी को भी कोई हैरानी नहीं हुई होगी.

 

इसी साल शुरूआत में रूस के खिलाड़ियों क गलत डोपिंग रिपोर्ट वाडा को भेजी थी. आरोप था कि रूस की यह रिपोर्ट गलत थी और इसमें रूस सरकार की खेल समितियों की सहमति के बाद से ऐसा किया था. इन आरोपों के बाद ही दुनिया के खेल जगत में यह मुद्दा गरमा गया था. इतना ही नहीं साल 2014 में रूस ने ओलपिंक में जिस तरह का प्रदर्शन किया था उस पर भी सवाल उठने लगे थे.

बीते सालों में रूस पर इस तरह के आरोप लगते रहे है. 2015 में भी वाडा की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रूसी खिलाड़ियों के बड़े स्तर पर डोपिंग के सबूत मिले थे. इस रिपोर्ट के बाद से भी रूस के खिलाड़ियों पर डोपिंग में लिप्‍त पाए जाने के कई और मामले सामने आए थे. इतना ही नहीं बीते साल प्‍योंगचांग विंटर गेम्‍स के दौरान रूस द्वारा गलत डोपिंग रिपोर्ट पेश करने के बाद रूस के झंडे और राष्‍ट्रगान को बैन कर दिया था. हालांकि रूस के खिलाड़ी डोपिंग से दूर हैं वे अगले 4 साल के दौरान बिना अपने वतन के झंडे और राष्‍ट्रगान के भाग ले सकते हैं.

First published: 9 December 2019, 18:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी