Home » अन्य खेल » Women's Asia Cup hockey 2017: India reach in final after 4-2 win over host Japan, summit clash against China.
 

महिला एशिया कप हॉकी के फाइनल में पहुंचा भारत, चीन से होगा खिताबी मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2017, 17:27 IST
(Hockey India Twitter account)

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है. भारत ने शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मैच में मेजबान जापान को हराया. भारत की महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जापान की टीम को 4-2 से हराया. भारत का फाइनल में मुकाबला चीन से होगा. जिसने दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई है. उसने दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराया. भारत की तरफ से सेमीफाइनल में हैट-ट्रिक गोल दागने वाली गुरजीत कौर सेमीफाइनल में भी अपना जलावा दिखाया. गुरजीत ने मैच के सातवें और नौवें मिनट में दनादन दो गोल दागकर भारत को बढ़त दिलाई.  इसके जापान ने मैच में वापसी की और हाफ टाइम तक स्कोर 2-3 तक पहुंच गया था. भारत की तरफ से चौथा और निर्णायक गोल लालरेमसियम ने किया जो कि इस टूर्नामेंट में उनका पहला गोल था.

भारत ने गुरुवार को क्वार्टर फाइनल मैच में कजाकिस्तान को 7-1 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, वहीं जापान ने मलेशिया को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में गुरजीत कौर ने शानदार हैट-ट्रिक लगाई थी. 

गौरतलब है कि भारतीय महिला टीम चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. लेकिन टूर्नामेंट में  भारत ने केवल एक बार खिताबी जीत हासिल की है. उसने 2004 में अपनी मेजबानी में जापान को 1-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया था. इससे पहले 1999 में भारत को फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 की हार मिली थी.

साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया. अब 6 नवम्बर को होने वाले फाइनल में भारत और चीन का सामना होगा. भारत के सामने 2009 की हार का हिसाब चुकाने का ये शानदार मौका है.

First published: 3 November 2017, 17:27 IST
 
अगली कहानी