Home » अन्य खेल » Wrestler Sushil Kumar name missing from Commonwealth Games 2018 74kg entry list
 

ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार का नाम कॉमनवेल्थ गेम्स से गायब, ये है कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 12:06 IST
(File Photo)

कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्घाटन को बीते पांच दिन भी नहीं हुए और इसकी वेबसाइट से भारतीय पहलवान सुशील कुमार का नाम नदारद है. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि सुशील का नाम न होने पर भारतीय कुश्ती संघ (डब्लूएफआई) और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) इस पूरे मामले से अनजान थे.

बता दें कि दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट भारतीय रेसलर सुशील कुमार का नाम ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स के आयोजकों की ओर से दी गई लिस्ट में शामिल नहीं है.

पुरुष फ्रीस्टाइल में 74 किलोग्राम वर्ग की जारी की गई कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 की लिस्ट में दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार का नाम 15 अन्य प्रतिभागियों के नाम के साथ नहीं है. इस मामले पर भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने सफाई देते हुए कहा कि यह संगठन समिति की गलती है और वे लोग इसे ठीक कर रहे हैं. 

सुशील कुमार पिछले साल ही दो साल तक मैट से दूर रहने के बाद इंदौर में हुई राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में लौटे थे. इसमें विवाद तब हुआ जब उन्हें तीन प्रतिद्वंदियों ने वाकओवर दे दिया और उन्हें गोल्ड मेडल मिला था. सुशील 20 मार्च से जॉर्जिया में हैं और ट्रेनिंग कर रहे हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स 4 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होने हैं.

दो साल तक मैट से दूर रहने के बाद सुशील पिछले साल ही इंदौर में हुई राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में लौटे थे. इसमें विवाद तब हुआ जब उन्हें तीन प्रतिद्वंदियों ने वाकओवर दे दिया और उन्हें गोल्ड मेडल मिला था.

वहीं इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में 19 गेम्स में से 14 गेम्स में भारतीय हिस्सा ले रहे हैं,15 अप्रैल तक चलने वाले इस इवेंट के लिए 227 सदस्यीय भारतीय दल (123 पुरुष और 104 महिला खिलाड़ी) का एलान हो चुका है. एथलेटिक्स में सबसे ज्यादा 37 और हॉकी में 36 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, भारतीय दल में सबसे ज्यादा 32 खिलाड़ी हरियाणा से चुने गए हैं.

First published: 30 March 2018, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी