Home » राजनीति » 2016: celebrate demonetisation, welcome cashless new year
 

साल 2016: नोटबंदी का जश्न मनाएं, इन 10 तरीकों से कैशलैस न्यू ईयर मनाएं

साहिल भल्ला | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवम्बर को जो गुगली फेंकी थी उससे लोगों के नए साल का जश्न भी अछूता नहीं बचा है. नोटबंदी की घोषणा करके मोदी ने 500 व 1000 रुपए के नोटों को अचानक ही बंद कर दिया.

साल 2016 खत्म होने को है और अब नए साल में सभी को पूरी तरह कैशलैस अर्थव्यवस्था में फिट होना बड़ी चुनौती है. सरकार यही चाहती है.

तो यहां हम कुछ ऐसे उपाय दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कैशलैस न्यू ईयर मना पाएंगे और मोदीजी के सपनों को भी पूरा कर पाएंगे:

1. लोगों को डिनर पर बुलाएं...बाकी उनकी किस्मत!

अगर आप नए साल का जश्न कहीं बाहर न जाकर अपने घर पर ही मनाना चाहते हैं तो अपने दोस्तों को घर बुलाइये. उन्हें घर पर बची हुई चीजों से डिनर बना कर खिलाइए. आपके फ्रिज में पत्तागोभी, टमाटर, चीज़, ब्रैड, जैम, पनीर, फल, बर्फ, केचप, हरी मिर्च, नींबू, शिमला मिर्च, आईस्क्रीम या स्पेघेटी जो कुछ भी हो इन सबको मिलाकर आप कम से कम ऐसा डिनर तो तैयार कर ही लेंगे, जिसे आपके दोस्त चटखारे लेकर खाएं.

साथ में कोई ड्रिंक मसलन वाइन, स्कॉच, व्हिस्की या फिर रम, जो आप चाहें रख सकते हैं. साथ मंे ताश की पत्तियां रखें, कुछ गेम खेलें और मोदीजी को याद करते हुए साल 2016 को खुशी-खुशी विदा करें.

2. सेल्फ सर्विस पार्टी

दूसरा तरीका यह है कि अपने दोस्तों को पार्टी में कुछ इस अंदाज में बुलाइए- ‘अगर मेरी न्यू ईयर पार्टी में आना चाहते हो तो कोई डिश बना कर लाओ और फ्री एंट्री पाओ.

यह सेवा ड्रिंक से लेकर काने-पीने के सामान किसी भी रूप में हो सकती है. इस तरह हर्र लगे ना फिटकरी और नए साल का रंग भी चोखा होने की पूरी गारंटी है.

3. नेटफ्लिक्स

आपको सूझ नहीं रहा कि कहां जाएं और आप घर बैठकर ही साल को विदा करना चाहते हैं तो नेटफ्लिक्स (इसके लिए इसे पहले से सब्सक्राइब करना जरूरी है) पर अपनी मनपसंद मूवी देखें और पॉपकॉर्न या मैगी खाते हुए नए साल 2017 का स्वागत करें.

4. बेगानी शदी में अब्दुल्ला दीवाना

दो-तीन साथियों के साथ मिल कर तैयार होकर कार लेकर दिल्ली की सड़कों पर निकल जाइए अैर अगर राह चलते आपको कोई विवाह स्थल दिखे तो वहीं गाड़ी रोक कर शादी में जाएं. दूल्हा-दुल्हन को हैलो कहें, खाएं-पीएं और कार में बैठकर रवाना हो जाएंं.

5. टैलेंट का इस्तेमाल

साल की इस आखिरी पार्टी में किसी भी कीमत पर शामिल होना ही चाहते हैं तो इससे बेहतर क्या हो सकता है? सड़कों पर घूमते हुए गाइए, नाचिए या जगलिंग कीजिए, जो भी आपको आता है, वही कला दिखाइए. लोग आपके करतब देखने के लिए जरूर रुकेंगे. कुछ लोग आपका वीडियो बना सकते हैं और कुछ हो सकता है आपके साथ बातें भी करने लगें.

और हो सकता है आपके इस टैलेंट से प्रभावित होकर कुछ लोग आपको अपने यहां हो रही न्यू ईयर पार्टी में बुला लें.

6. गुरुद्वारा बंगला साहिब पर लंगर

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में लंगर का मतलब है- ‘‘बिना जातिगत भेदभाव वाली रसोई.’’ ऐसा ही एक लंगर दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में भी आयोजित होता है. यहां रोजाना करीब 10,000 लोग खाना खाते हैं. सर्दियों में तो लंगर बहुत ही शानदार रहता है. अगर आप इस गुरुद्वारे नहीं जाना चाहते तो गुरुद्वारा मोतीबाग, गुरुद्वारा श्री बाला साहिब भी जा सकते हैं.

7. मरीन ड्राइव, मरीना बीच, इंडिया गेट और कनॉट प्लेस

कुछ सार्वजनिक स्थलों पर घूमने का टिकट नहीं लगता है, जैसे दिल्ली में इंडिया गेट, चेन्नई में मरीना बीच, मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा. अपने दोस्तों के साथ इन जगहों पर घूमने का आनंद ले सकते हैं. अनुपम कॉम्पलेक्स, साकेत और कनॉट प्लेस भी घूमने के लिए अच्छी जगह है.

8. दिल्ली का प्राचीन भैरो मंदिर घूमें

दिल्ली के प्रसिद्ध स्थलों में प्राचीन भैरां मंदिर भी जा सकते हैं. यहां की खास बात यह है कि भगवान भैरो को प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाई जाती है. भक्त यहां शराब लोगों के बीच प्रसाद के रूप में भी बांटते हैं. इस तरह से पीने-पिलाने का शौक भी पूरा हो सकता है.

9. बिना टिकट ट्रेन यात्रा करें

टिकट लिए बिना किसी ऐसी ट्रेन मंे चढ़ जाएं जो ज्यादा दूर नहीं जाती हो. किसी भी अजनबी के पास बैठ जाएं. ध्यान रहे कि ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो, क्योंकि ऐसे में पकड़े जाने का डर रहता है. और अगर पकड़े गए भी तो अगले स्टेशन पर उतर जाइए. ऐसा ही आप बस में भी कर सकते हैं. तय मानिए न्यू ईयर ईव मनाने का यह अनुभव आप जिंदगी भर नहीं भूलेंगे.

10. किसी दोस्त की पार्टी में चले जाएं

रात 10 बजे तक अपने घर में अकेले पार्टी करें; इसके बाद अपने दोस्त की पार्टी में चले जाएं भले ही आपको बुलाया गया हो या नहीं; घंटी बजाएं और घुस जाएं. खुद को शराब के नशे में धुत दिखाएं और इस बहाने पूरी पार्टी को एंजॉय करें. आप खुद कैशलैस न्यू ईयर ईव मनाते कि नहीं; यह तो पता नहीं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो आपको कैशलैस नया साल मनाने पर मजबूर कर ही दिया है.

First published: 26 December 2016, 8:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी