Home » राजनीति » Janardhana Reddy builds model palace for daughter's 500-crore wedding
 

नोटबंदी के बीच 500 करोड़ की शाही शादी, जनार्दन रेड्डी की दुल्हन बेटी की 17 करोड़ की साड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2016, 11:11 IST
(ट्विटर)

एक तरफ जहां नोटबंदी के बाद देशभर में लोग नोट बदलने और पैसे निकालने के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं, एटीएम के बाहर लोगों की लंबी-लंबी कतार लगी है, वहीं दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में एक शाही शादी देशभर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

ये शादी है कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्राह्मणी की. इस शादी में हो रहा शाही खर्च हैरान कर देने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस शादी में तकरीबन 500 करोड़ यानी 5 अरब रुपये का खर्च होने का अनुमान है.

बेंगलुरु पैलेस में भव्य आयोजन

इस शादी के आयोजन स्थल बेंगलुरु पैलेस को पुराने जमाने के शहर विजयनगर की तरह बदला जा रहा है. राजसी शादी का यह आयोजन अगले पांच दिन तक चलेगा. शादी के लिए सोने का पानी चढ़े न्योते और बॉलीवुड सितारों की परफ़ॉर्मेंस के बाद यह शादी विवादों में है.

सोशल मीडिया पर इस खर्चीले आयोजन को लेकर लोग सवाल उठा रहे हैं. सोनू कुमार नाम से ट्वीट किया गया, "लोग एक हजार रुपये पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वहीं पूर्व भाजपा नेता रेड्डी बंधु पांच सौ करोड़ की शादी कर रहे हैं. क्या मोदी जी इस पैसे को जब्त नहीं करेंगे?" 

एलसीडी वीडियो वाला न्योता

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शादी में बुलाए गए मेहमानों को एलसीडी स्क्रीन वाले कार्ड भेजे गए हैं. कार्ड खोलते ही स्क्रीन पर एक वीडियो चलता है, जिसमें पूरा रेड्डी परिवार मैरिज पार्टी में शामिल होने के लिए मेहमान को आमंत्रित करता है.

खास बात यह है कि दक्षिण भारत में हो रही इस शादी के दौरान उत्तर भारतीय पारंपरिक तरीके से रस्में निभाई जाएंगी. बुधवार 16 नवम्बर  से शुरू होकर यह शादी पांच दिनों तक चलेगी.

'6 महीने पहले किया भुगतान'

पांच सौ करोड़ रुपये की शाहखर्ची के सवाल पर जनार्दन रेड्डी का कहना है कि उन्होंने बेंगलुरु और सिंगापुर में संपत्ति गिरवी रखी है. आयोजन के लिए छह महीने पहले ही भुगतान किया जा चुका है.

रेड्डी बंधु अतीत में सुषमा स्वराज से अपनी करीबी को लेकर भी चर्चा में रहे हैं. जनार्दजन रेड्डी भ्रष्टाचार के आरोपों में तीन साल जेल में रह चुके हैं. पिछले साल उन्हें बेल मिल गई थी. समारोह स्थल बैंगलोर पैलेस में तैयारियां कई महीने से चल रही हैं. इसके लिए आठ बॉलीवुड निर्देशकों को भी बुलाया गया है.

5 अरब की शादी

  • शादी पर कुल अनुमानित खर्च: 500 करोड़ रुपये
  • एलसीडी स्क्रीन लगे सोने के पानी वाले एक करोड़ के कार्ड
  • दुल्हन के सुहाग की साड़ी: 17 करोड़ रुपए
  • दुल्हन के जेवरात: 90 करोड़ रुपये
  • 3000 बाउंसर और 300 पुलिसकर्मी तैनात
  • खोजी कुत्ते और बम निरोधक दस्ता भी आयोजन स्थल पर मौजूद

येदियुरप्पा होंगे शामिल

इस बीच खबर है कि भाजपा आलाकमान ने इस आयोजन से अपने नेताओं को दूर रहने की नसीहत दी है. जनार्दन रेड्डी इससे पहले भाजपा के बड़े नेता रह चुके हैं, लिहाजा इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें पार्टी के नेता भी शिरकत करेंगे.

हालांकि कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ऐसे किसी भी निर्देश की बात होने से इनकार किया है. उन्होंने कहा है कि वह शादी के आयोजन में शामिल होंगे.

एक समाचार चैनल से बातचीत में येदियुरप्पा ने कहा, "यह सच नहीं है कि पार्टी हाई कमान ने हमें शादी समारोह में शामिल न होने के निर्देश दिए हैं. मुझे निमंत्रण मिला है और मैं इसमें शिरकत करूंगा."

फाइल फोटो
First published: 16 November 2016, 11:11 IST
 
अगली कहानी