Home » राजनीति » 58 MPs, MLAs have declared hate speech cases: ADR
 

58 मौजूदा सांसदों और विधायकों पर हेट स्पीच के मामले दर्ज : ADR

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2018, 17:18 IST

देश में वर्तमान में 58 वर्तमान सांसद और विधायकों ऐसे हैं जिनपर नफरत भरे भाषण देने को लेकर मुक़दमे चल रहे हैं. ऐसे नेताओं में भाजपा के सबसे ज्यादा हैं. दिल्ली स्थित थिंक टैंक एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी  रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है. 15 लोकसभा सांसदों ने अपने खिलाफ घृणास्पद भाषण से संबंधित मामलों की जानकारी दी है. जबकि इनमे राज्यसभा का कोई सांसद शामिल नहीं है.

इस तरह के घोषित मामलों में 10 लोकसभा सांसद बीजेपी से हैं, जबकि एक- एक एआईयूडीएफ (अखिल भारतीय यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट), टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति), पीएमके (पट्टाली मक्कल कची), एआईएमआईएम और एसएचएस (शिवसेना) के हैं.

ऐसे मामलों में कुल बीजेपी के 27 सांसद और विधायक हैं. जबकि अखिल भारतीय मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) में 6, टीआरएस (6), टीडीपी (3), एसएचएस (3), एआईटीसी (2), आईएनसी (2), भारत (2), जेडी (यू) (2), एआईयूडीएफ (1), बीएसपी (1), डीएमके (1), पीएमके (1) और एसपी (1), का एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है.

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: BJP ने घोषणापत्र में लगाई ढाका के दंगों की तस्वीर तो TMC ने साधा निशाना

देश के करीब 48 सांसदों एवं विधायकों के खिलाफ महिलाओं के प्रति अपराध के मामले दर्ज हैं. इनमें भाजपा सदस्यों की संख्या सबसे ज्यादा 12 है. एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक, अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा करने वाले 1,580 (33 प्रतिशत) सांसदों/ विधायकों में से 48 ने अपने खिलाफ महिलाओं के प्रति अपराध के मामले दर्ज होने की घोषणा की है.

First published: 25 April 2018, 17:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी