Home » राजनीति » 76 members of minority cell resign from BJP on CAA and NRC issue
 

CAA और NRC के मुद्दे पर BJP से अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के 76 सदस्यों ने दिए इस्तीफे

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 11:34 IST

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के 76 सदस्यों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) एनआरसी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को लेकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. दूसरी बार है जब जब पार्टी से इतनी बड़ाई संख्या में इस्तीफे हुए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार भोपाल जिला अल्पसंख्यक सेल के उपाध्यक्ष आदिल खान और राज्य के मीडिया प्रमुख जावेद बेग सहित अल्पसंख्यक सेल के 48 सदस्यों ने पिछले सप्ताह अपने पद छोड़ दिए थे.

रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय के करीबी माने जाने वाले राजिक कुरैशी फारशीवाला, जिन्होंने पार्टी छोड़ दी है, ने कहा “केवल हम जानते हैं कि हमारे लिए हमारे समुदाय के सदस्यों को भाजपा के लिए वोट देना कितना मुश्किल है और हम उन्हें मनाने के लिए सब कुछ करते हैं, लेकिन अगर भाजपा इन जैसे विवादास्पद मुद्दों के बारे में बात करती रहती है, तो यह हमारे लिए मुश्किल हो जाएगा''.

रिपोर्ट के अनुसार इस्तीफा देने वाले ज्यादातर लोग इंदौर, महू, खरगोन और देवास क्षेत्रों से बूथ स्तर के पदाधिकारी थे. फारशीवाला ने कहा "हमने बाबरी मस्जिद-राम मंदिर मामले में सत्तारूढ़ पार्टी की सराहना की और ट्रिपल तालक कानून का विरोध नहीं किया. हम हिंदू-मुस्लिम मुद्दों में कब तक फंसेंगे? क्या हमारे बच्चों को उच्च अध्ययन करने का मौका नहीं मिलेगा? ”

News18 के अनुसार, इंदौर अल्पसंख्यक सेल के महासचिव वसीम इकबाल खान ने कहा "हम ट्रिपल तालाक, राम मंदिर-बाबरी मस्जिद, धारा 370 को निरस्त करने जैसे विवादास्पद मुद्दों के साथ अपने समुदाय में वापस नहीं जा सकते. "

उन्होंने कहा “सीएए, एनआरसी और अन्य ऐसे कानून 85% आबादी के मन में नफरत पैदा करने का प्रयास है जो उन लोगों के खिलाफ है जो लगभग 15% हैं. हम देश के 31% निरक्षर लोगों से अपेक्षा नहीं कर सकते हैं कि वे आसानी से अपने नागरिकता के दस्तावेज प्रस्तुत कर सकें.” आईएएनएस के अनुसार भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि उन्हें इस्तीफे के बारे में पता नहीं है और उन्होंने कहा कि वह व्यक्तिगत नेताओं से बात करेंगे.

दिल्ली: 13 साल के बच्चे की कैंची से काटकर कर दी हत्या, पुलिस ने आरोपी यूपी जाकर दबोचा

First published: 24 January 2020, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी