Home » राजनीति » AAP Conflict: The three demands of Kumar Vishwas to resolve issue
 

ये तीन मांगें मानने पर लौट सकता है AAP का 'विश्वास'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2017, 13:51 IST
(फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी में मचा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा. मंगलवार को चले घटनाक्रम के बाद पार्टी में सुलह सफाई की कोशिशें तेज हो गई हैं. इस बीच विवाद को सुलझाने के लिए सूत्रों के मुताबिक कुमार विश्वास ने जो फॉर्मूला रखा है, उसकी तीन मांगों के बारे में आपको बताते हैं. 

1. दिल्ली की ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को पार्टी से निकाला जाए. अमानतुल्लाह ने आरोप लगाया था कि कुमार विश्वास पार्टी तोड़ने के लिए आप विधायकों को 30-30 करोड़ रुपये का लालच दे रहे हैं और वे भाजपा-आरएसएस से मिले हुए हैं.  

2. पार्टी के भीतर भ्रष्टाचार के मामले और संगठन में बदलाव के मुद्दे पर चर्चा हो. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को पार्टी के अंदर मौका दिया जाने का उनका प्लान लागू किया जाए.

3. वीडियो को लेकर कोई माफी नहीं मांगेंगे. दरअसल सेना के जवानों की बात करते हुए कुमार विश्वास ने इस वीडियो में अपनी पार्टी को भी कठघरे में खड़ा किया था.

क्या है AAP का विवाद?

दरअसल एमसीडी चुनाव में हार के बाद से आम आदमी पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. कुमार विश्वास ने कहा था कि जनता से संवाद न कर पाने और पार्टी में कमियों की वजह से हार हुई, जबकि आप के शीर्ष नेता दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि ईवीएम की वजह से पार्टी चुनाव हारी.

कुमार विश्वास ने ये भी कहा था कि सर्जिकल स्ट्राइक पर सबूत मांगते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधना ग़लत था. इसके बाद आप के ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान ने कुमार विश्वास पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि वे पार्टी को तोड़ने की साजिश रच रहे हैं. अमानतुल्लाह ने आरोप लगाया कि एक आप विधायक को 30-30 करोड़ का लालच देकर भाजपा में शामिल कराए जाने का ऑफर मिल रहा है.

इसके बाद कुमार विश्वास आम आदमी पार्टी की राजनैतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में नहीं शामिल हुए थे. आप ने अमानतुल्लाह को उनके बयान के बाद पीएसी से हटा दिया था. हालांकि कुमार विश्वास कह रहे हैं कि अमानतुल्लाह तो महज एक चेहरा हैं, उनके पीछे साजिश किसी और की है. मंगलवार रात को केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह ने कुमार विश्वास को मनाने की भी कोशिश की.

First published: 3 May 2017, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी