Home » राजनीति » After BJP largest party theory in Karnataka, Opposition to stake claim to govt in bihar and goa
 

कर्नाटक का बदला लेने कांग्रेस ने बनाया 'गोवा प्लान', आरजेडी का भी मिला साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2018, 18:51 IST

कर्नाटक में बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिए जाने का विवाद अब गोवा और बिहार जा पहुंचा है. बिहार में आरजेडी, तो गोवा में कांग्रेस ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल के सामने विधायकों की परेड कराने की बात कही है. 

आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करते हुए राज्यपाल के सामने विधायकों की परेड कराने और कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या का हवाला देते हुए एक दिन का धरना देने का ऐलान किया है. दूसरी तरफ गोवा में कांग्रेस ने सबसे बड़ी पार्टी होने की बात कहते हुए सरकार बनाने का दावा ठोकने का ऐलान किया है.

 

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी सबसे 104 सीटों पर जीत हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं कांग्रेस 78 सीट और जेडीएस को 37 सीटों मिली है.

कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर सरकार बनाने का दावा ठोका था. लेकिन राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया है. जिसको लेकर कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. वहीं अब बिहार में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी कर्नाटक की सियासी विवाद के आधार पर विधायकों की परेड कराने और धरना देने का फैसला किया है.

मीडिया खबरों के अनुसार, कर्नाटक में बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता मिलने पर बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि हम कल कर्नाटक में हुई लोकतंत्र की हत्या के खिलाफ एक दिन के लिए धरने पर बैठेंगे.

उन्होंने कहा कि हमारी बिहार के राज्यपाल से अपील है कि वो बिहार की मौजूदा सरकार को भंग करे और कर्नाटक की तरह राज्य की सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए न्योता दे.

इसके अलावा तेजस्वी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा है. तेजस्वी ने लिखा, भाजपा कर्नाटक में करप्शन को बढ़ावा दे रही है. ये लोकतंत्र में एक ख़तरनाक परिपाटी स्थापित कर रहे है. हर मामले में चित भी इनकी पट भी इनकी. हेड भी इनका टेल भी इनका. गज़ब है इन्होंने लोकतंत्र ही ग़ायब कर दिया है. लोकतंत्र का मज़ाक बना दिया है.

वहीं दूसरी तरफ गोवा में कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस ने भी कर्नाटक की तरह गोवा में सरकार बनाने के लिए दावा ठोकने का ऐलान किया है. 

गोवा में कांग्रेस नेता  यतीश नाइक ने कहा, साल 2017 में गोवा विधानसभा चुनाव में हमने 17 सीटें जीती थीं. हमारी सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी 13 सीटें जीतने वाली बीजेपी को राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता दिया.

कर्नाटक में राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. हम भी राज्यपाल से सरकार बनाने के लिए न्योता देने की अपील करेंगे. 

First published: 17 May 2018, 18:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी