Home » राजनीति » After karnataka BJP president Amit Shah next plan is victory of Telangana
 

अपने लाव-लश्कर के साथ अब दक्षिण के इस राज्य की चढ़ाई पर जाने वाले हैं अमित शाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2018, 15:58 IST

कर्नाटक में भले ही भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्पा को सिर्फ 54 घंटोंं के भीतर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा हो. लेकिन नॉर्थ-ईस्ट के बाद दक्षिण में अपना पैर फैलाने की कोशिशों में लगी भाजपा के लिए कुछ सकारात्मक चीजें भी आई हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में जो पार्टी महज 40 सीटों पर सीमित थी इस बार वह 222 में से 104 सीटें हासिल कर नंबर वन पार्टी बन गई.

भले ही भाजपा को सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद कूटनीतिक हार मिली हो लेकिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इसे अपनी हार नहीं मानते होंगे. पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद देश के विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनावों से लेकर पंचायत चुनावों तक अमित शाह ने अपना 100 प्रतिशत चुनाव जीतने में लगा देते हैं. अब कर्नाटक के बाद अमित शाह की नजर एक और दक्षिण भारत के राज्य में है. जहां पर साल 2019 में विधानसभा चुनाव होने हैं.

यह राज्य है कर्नाटक का पड़ोसी राज्य तेलंगाना. तेलंगाना में लोकसभा के साथ ही विधान सभा चुनाव भी होने हैं. राज्य बीजेपी अध्यक्ष के लक्ष्मण के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने तेलंगाना पर जोर लगा दिया है. इसके लिए उन्होंने चुनावी तैयारियों में जुट जाने का निर्देश दिया है.

बता दें कि तेलंगाना में विधान सभा में कुल 120 सीटें हैं. इनमें से एक सीट एंग्लो-इंडियन समुदाय से नामांकन के जरिए भरी जाती है. वहीं 119 सीटों पर चुनाव होते हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में टीआरएस 91 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और राज्य की सत्ता में स्थापित हुई थी. जबकि कांग्रेस को महज 13 सीटेें मिली थीं और बीजेपी के मात्र पांच विधायक थे.

ये आंकड़े भले ही बीजेपी के कमजोर होने की ओर इशारा करते हैं लेकिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के लिए कुछ भी मुश्किल जैसी चीज नहीं है. इसकी बानगी हमें पिछले कई चुनावों में देखने को मिल चुकी है. जहां बीजेपी जीरो से सत्ता तक पहुंची है. नॉर्थ-ईस्ट के कई राज्यों में ऐसा देखने को मिला है जब लगता था कि बीजेपी का वहां कोई वजूद नहींं है और बीजेपी ने वहां सरकार बना ली थी. फिर चाहे असम की बात करें या मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय की.

तेलंगाना को लेकर वहां के बीजेपी अध्यक्ष लक्ष्मण कहते हैं कि राजनीतिक स्थिति और चुनाव की योजना का आकलन करने के लिए अमित शाह अगले महीने तेलंगाना आ रहे हैं. हाल ही में दिल्ली में अमित शाह के नेतृत्व में एक बैठक हुई थी, जिसमें तेलंगाना पर जोर दिया गया था.

पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी ने 1996 में बिना फ्लोर टेस्ट का सामना किए दिया था इस्तीफा

लक्ष्मण ने बताया कि जिन राज्यों में चुनाव होने थे व अब हो गये. अब तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा सांगठनिक रूप से मजबूत है और राज्य में खुद को और बेहतर करने के लिए मतदान केन्द्रों पर पन्ना प्रमुख मॉडल की प्रणाली अपनायी जाएगी.

First published: 20 May 2018, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी