Home » राजनीति » Congress party's official twitter account hacked obscenity posted on timeline
 

राहुल के बाद अब कांग्रेस का ट्विटर अकाउंट हैक, भद्दी गालियां पोस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2016, 10:43 IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक हुए अभी 24 घंटे भी नहीं बीते थे कि अब कांग्रेस पार्टी का भी आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है. एक के बाद एक इस अकाउंट से भद्दी गालियां पोस्ट की जा रही हैं.

इससे पहले बुधवार शाम को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था. इस दौरान लगातार उनके अकाउंट से अपशब्द पोस्ट किए जाते रहे. उनकी प्रोफाइल फोटो को बदलकर पहले रिटार्ड गांधी और बाद में रिटार्डेड गांधी लिखा गया.

15 मिनट तक हैक रहा अकाउंट

गुरुवार सुबह कांग्रेस का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया. इस दौरान तकरीबन 15 मिनट तक भद्दी-भद्दी गालियां टाइमलाइन पर पोस्ट की गईं.

सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट पर हैकर ने कब्जा जमा लिया. इस दौरान सिलसिलेवार तरीके से लगातार अपशब्दों की बौछार कर दी गई. 

ज्यादातर ट्वीट में भद्दी गालियां पोस्ट की गईं, जिन्हें भाषाई मर्यादा की वजह से लिखा नहीं जा सकता. एक ट्वीट में हैकर ने लिखा, "हैकिंग के पीछे कोई सियासी एजेंडा नहीं है. जो भी ### ऐसा सोचता है कि हमारा कोई पॉलिटिकल एजेंडा है, नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है."

ट्विटर
ट्विटर
ट्विटर

डिजिटल सुरक्षा पर सवाल

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट भी काफी देर तक हैक रहा. कांग्रेस ने इसे डिजिटल सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए गंभीर चिंता जाहिर की है.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाल ने कहा, "राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट की हैकिंग हमारे आसपास डिजिटल सुरक्षा की कमी को साबित करती है. हर डिजिटल जानकारी तक पहुंचा जा सकता है, उसे बदला जा सकता है, उससे छेड़छाड़ की जा सकती है और परिवर्तित किया जा सकता है."

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "इस तरह की नीच हरकत श्री राहुल गांधी को जनता की आवाज उठाने से नहीं रोक पाएगी."

साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, "अकाउंट हैक करके ऐसे निर्लज्ज, अनैतिक और धूर्त आचरण वाले ट्रॉल से फासीवादी संस्कृति का प्रचलन और असुरक्षा का भाव प्रदर्शित होता है."

साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, "राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट की हैकिंग से अपशब्द कहने और धमकाने की कुटिल साजिश की बू आती है. यह देश के लिए संघर्ष के हमारे संकल्प को मजबूत करता है."

'डिजिटल इंडिया पर भी सवाल'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने भी इस मामले में कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा, "जिस तरीके से साइबर क्राइम करते हुए राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हैक किया गया और ट्विटर असहाय नजर आया, इससे डिजिटल सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े होने के साथ ही डिजिटल इंडिया के भविष्य पर भी सवाल खड़ा होता है.  "

इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने सवालिया लहजे में कहा, "जो रातों-रात देश को ऑनलाइन भुगतान को जबरन अपनाने को कह रहे हैं, क्या उन्होंने आम जनता के अकाउंट को हैकिंग प्रूफ सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं?"

First published: 1 December 2016, 10:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी