Home » राजनीति » Akhilesh and Ram Gopal back in Samajwadi party
 

'बापू' से 'टीपू' ने जीता समाजवादी दंगल: अखिलेश और रामगोपाल की सपा में वापसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2016, 14:42 IST
(कैच)

मुलायम सिंह के परिवार में मचा उथल-पुथल शांत होने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है. 24 घंटे के अंदर सीएम अखिलेश यादव और प्रोफेसर रामगोपाल यादव की समाजवादी पार्टी में वापसी हो गई है. शुक्रवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दोनों को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने पार्टी से छह साल के लिए निकालने का एलान किया था. 

शुक्रवार शाम को नाटकीय घटनाक्रम के बाद शनिवार को वरिष्ठ सपा नेता आजम खान की इस विवाद में मध्यस्थता रंग लाई. आजम ने पहले लखनऊ में मुलायम के आवास पांच विक्रमादित्य मार्ग पर उनसे मुलाकात की. इसके बाद वे अखिलेश यादव के पास पहुंचे. आजम के दखल के बाद अखिलेश मुलायम के आवास पर बातचीत करने पहुंचे. 

आज़म की मध्यस्थता में बैठक 

तकरीबन एक घंटे तक मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, आजम खान और शिवपाल यादव के बीच बैठक हुई. इसी दौरान दोनों की वापसी और सपा के मामलों में अब अखिलेश और मुलायम की सहमति से  ही अंतिम फैसला लिए जाने पर सहमति बनी है.

शिवपाल यादव ने जानकारी दी है कि सीएम अखिलेश यादव के साथ सपा प्रमुख मुलायम सिंह की बैठक के बाद नेताजी के द्वारा अखिलेश औऱ रामगोपाल यादव का निष्कासन रद्द कर दिया गया है. शिवपाल ने इस बारे में ट्वीट भी किया.

सपा उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी होगी

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के शक्ति प्रदर्शन के बाद समीकरण पूरी तरह से अखिलेश के पक्ष में हो गए. अखिलेश के साथ भारी समर्थन और विधायकों का संख्याबल के आगे मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव को अंततः हथियार डालने पड़े.

इसके अलावा बैठक के दौरान तय हुआ कि आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों की नई लिस्ट जारी की जाएगी. गौरतलब है कि यह लिस्ट ही ताजा विवाद की वजह बनी थी.

इसका मतलब सीएम अखिलेश वाली सूची और समाजवादी पार्टी की आधिकारिक सूची अब रद्द हो गई है. मुलायम के सूची जारी करने के बाद अखिलेश ने भी 235 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. 

वहीं सपा प्रमुख मुलायम सिंह अब पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा से सांसद अमर सिंह को भी पार्टी से निकालने और शिवपाल यादव से प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी वापस लेकर अखिलेश यादव को देने के लिए तकरीबन राजी हो चुके हैं.

First published: 31 December 2016, 14:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी