Home » राजनीति » Allahabad High Court disqualifies Abdullah Azam Khan as MLA in UP assembly
 

आजम खान के बेटे ने चुनाव आयोग से झूठ बोलकर लड़ा था चुनाव, हाईकोर्ट ने छीनी विधायकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2019, 14:21 IST

Abdullah Azam Khan: समाजवादी पार्टी(Samajwadi Party) के सीनियर नेता आजम खान(Azam Khan) को बड़ा झटका लगा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट(Allahabad High Court) ने सोमवार को आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम(Abdullah Azam Khan) का निर्वाचन रद्द कर दिया है.

ईलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अब्दुल्ला आजम खान ने साल 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग को अपनी आयु से संबंधित फर्जी दस्तावेज पेश किए थे. उस समय उनकी उम्र चुनाव लड़ने के योग्य नहीं थी, यानि कि वह 25 साल के नहीं हुए थे.

दरअसल, अब्दुल्ला आजम खान के खिलाफ तत्कालीन बसपा नेता नवाब काजिम अली ने एक याचिका दायर की थी. नवाब अली ने याचिका में कहा था कि साल 2017 के चुनाव के समय अब्दुल्ला आजम की उम्र 25 साल से कम थी, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए फर्जी दस्तावेज पेश किए थे. नवाब काजिम अब कांग्रेस में हैं.

नवाब की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अब्दुल्ला की विधायिकी रद्द की है. कोर्ट का आदेश आने के बाद अब्दुल्ला ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया. उनके सहयोगी ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश को वे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे.

जामिया प्रदर्शन पर सुप्रीम कोर्ट के CJI की कड़ी टिप्पणी, कानून हाथ में नहीं ले सकते छात्र

हिंसा की आशंका के चलते 5 जनवरी तक AMU बंद, डर से जामिया छोड़कर जा रही छात्राएं

First published: 16 December 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी