Home » राजनीति » SP candidate Aman Mani Tripathi arrested by CBI for role in wife Sara's murder
 

अमरमणि त्रिपाठी का बेटा पत्नी की हत्या के मामले में गिरफ्तार, सपा ने दिया था टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:19 IST
(फेसबुक)

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने सपा नेता अमनमणि त्रिपाठी को पत्नी की हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया है. जुलाई 2005 में सारा की संदिग्ध हालात में लखनऊ से दिल्ली आते वक्त फिरोजाबाद के पास हाईवे पर संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी.

समाजवादी पार्टी ने हाल ही में अमनमणि त्रिपाठी को महाराजगंज जिले की नौतनवां सीट से विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया था. अमनमणि यूपी के राजनेता और चार बार विधायक रह चुरे अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र हैं. अमरमणि और उनकी पत्नी मधुमणि को 2003 में हुए कवयित्री मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में उम्रकैद की सजा हो चुकी है.

दिल्ली से अमनमणि को CBI ने पकड़ा

सूत्रों के मुताबिक अमनमणि को सीबीआई की टीम ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है. पिछले साल सारा की संदिग्ध मौत के इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी. सारा की मां सीमा ने बेटी की मौत के मामले में अमनमणि और उनके परिवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी.

सारा की मां का आरोप है कि अमनमणि का परिवार शादी के खिलाफ था, इस वजह से उनकी बेटी की हत्या की गई है. सीएम अखिलेश यादव के विरोध के बावजूद शिवपाल यादव ने अमनमणि को टिकट दिया था.

फेसबुक

सारा की 9 जुलाई 2015 को मौत

अमनमणि त्रिपाठी अपनी पत्नी सारा की संदिग्ध मौत के मामले में कठघरे में हैं. 27 साल की सारा की एक सड़क हादसे में मौत की बात सामने आई थी. हालांकि सारा के परिजनों का आरोप है कि उनकी बेटी की हत्या की गई और इसमें अमरमणि का बेटा और परिवार शामिल है.

पढ़ें: मधुमिता हत्याकांड में सजा काट रहे अमरमणि के बेटे अमनमणि को सपा ने दिया टिकट

पिछले साल उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. सीएम अखिलेश यादव ने सारा की कथित दुर्घटना में मौत पर घरवालों के सवाल उठाने के बाद मामले की जांच सीबीआई के हवाले करने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी.

फिरोजाबाद में डिवाइडर से टकराई कार!

नौ जुलाई 2015 को फिरोजाबाद जिले के सिरसागंज में सारा की मौत हो गई थी. सारा को अमनमणि कार से लखनऊ से दिल्ली ले जा रहे थे. अमनमणि ने पुलिस को बताया था कि कार तेज रफ्तार में थी, इसी दौरान वह डिवाइडर से टकराकर पलट गई.

हालांकि इस दौरान अमनमणि को मामूली खरोंचें आई थीं. जिसके बाद सारा के परिवार ने पूरे मामले पर शक जताते हुए इसे हत्या की वारदात करार दिया था. सारा की मां इस मसले पर सीएम अखिलेश यादव और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव से भी मिली थीं.

अमरमणि पर साजिश का आरोप

सारा की मां सीमा सिंह ने यह आरोप भी लगाया था कि मधुमिता हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे अमरमणि त्रिपाठी ने सारा की हत्या की साजिश गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में रहते हुए रची.

सारा की मां का आरोप है मौत से करीब डेढ़ महीने पहले ही उनकी बेटी ने कहा था कि वह अमनमणि से तलाक लेना चाहती है, क्योंकि उसको रोज प्रताड़ित होना पड़ रहा है. सीमा सिंह ने ये आरोप भी लगाया था कि सारा की मौत के बाद अमरमणि ने उनको फोन किया था.

फेसबुक
First published: 26 November 2016, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी