Home » राजनीति » Amit Shah constitutes 3-member committee of Rajnath Singh, Venkaiah Naidu& Arun Jaitley for talks with NDA over president election.
 

राष्ट्रपति चुनाव: ये तीन नेता तय करेंगे NDA का उम्मीदवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2017, 15:50 IST

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सत्ताधारी भाजपा ने औपचारिक तैयारी शुरू कर दी है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय करने में मदद करेगी. 

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर मदद करने के लिए जो कमेटी गठित की है, उसमें भाजपा के तीन बड़े नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है. तीन सदस्यीय कमेटी में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू का नाम शामिल है.

शाह ने टाला अरुणाचल का दौरा

राष्ट्रपति के चुनाव को देखते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपना अरुणाचल प्रदेश का दौरा टाल दिया है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में शाह की मौजूदगी जरूरी है, क्योंकि भाजपा अब किसी भी वक्त राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम तय करने की प्रक्रिया शुरू करने वाली है. अमित शाह सोमवार को अरुणाचल जाने वाले थे.

17 जुलाई को होना है चुनाव

देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को होगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी. देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा. राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून है. ऐसे में एनडीए अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम जल्द फाइनल करना चाहता है.

दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी विपक्षी दलों को साझा मंच पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं. सोनिया गांधी ने चुनाव पर चर्चा के मद्देनजर इस महीने की शुरुआत में विपक्षी पार्टियों के दस सदस्यीय उपसमूह का गठन किया था.

First published: 12 June 2017, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी