Home » राजनीति » Amit Shah says Bihar Governor Ramnath Kovind has been decided as our candidate for president.
 

जानिए NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पूरा प्रोफाइल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2017, 16:01 IST

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को एनडीए ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. सोमवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की मीटिंग के बाद अमित शाह ने इसका एलान किया. राष्ट्रपति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार के नाम पर फैसला करने के लिए बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी संसदीय बोर्ड की अहम बैठक हुई. ये बैठक करीब एक घंटे तक चली. 

अमित शाह ने बताया कि नाम तय करने से पहले हमने देश के सभी राज्यों, पार्टियों और एनडीए के साथियों से चर्चा की है. उन्होंने कहा, ''पीएम ने स्वयं कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से बात की. पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह जी से बात की. साथ ही वरिष्ठ नेताओं से बात की.''

 

अमित शाह ने कहा, ''हम आशा करते हैं कि दलित समाज से संघर्ष कर, गरीब के घर में जन्म लेकर इतने ऊंचे मकान पर पहुंचने वाले रामनाथ जी सर्वसमम्मत प्रत्याशी होंगे.''

भाजपा द्वारा रामनाथ कोविंद के नाम आगे करने के पीछे सबसे बड़ा कारण उनका दलित होना बताया जा रहा है. रामनाथ कोविंद इस समय बिहार के राज्यपाल है.

 

रामनाथ कोविंद का प्रोफाइल

राममनाथ कोविन्द का जन्म यूपी के कानपुर में एक अक्टूबर 1945 को हुआ. कोविन्द का सम्बन्ध कोली जाति से है जो अनुसूचित जाति में आती  है. रामनाथ कोविंद ने कानून की ड्रिगी ली है. वकालत की उपाधि लेने के पश्चात उन्होंने दि्लली हाईकोर्ट में वकील के तौर पर काम किया.  वह  जनता पार्टी सरकार में 1977 से लेकर 1979  तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे.

 

रामनाथ कोविंद 1991 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए. वो पहली बार भाजपा के टिकट पर 1994 में  उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सासंद  निर्वाचित हुए. साल 2000 में उन्हें दोबारा यूपी से राज्य सभा भेजा. कोविंद लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे.

रामनाथ कोविंद भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय कोली समाज अध्यक्ष भी रहे हैं. मोदी सरकार ने 8 अगस्त 2015 को उन्हें बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया. 

First published: 19 June 2017, 15:00 IST
 
अगली कहानी