Home » राजनीति » Arun Jaitley on Life Support System in AIIMS: Repor
 

अरुण जेटली AIIMS में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2019, 12:23 IST

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को AIIMS में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. जेटली को 9 अगस्त को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. पीटीआई के अनुसार जेटली को ECMO (एक्स्ट्रा-कॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन) पर रखा गया है, जिसे एक्स्ट्रा-कॉर्पोरल लाइफ सपोर्ट भी कहा जाता है. यह उन व्यक्तियों को लंबे समय तक हृदय और श्वसन सहायता प्रदान करने की तकनीक है, जिनके दिल और फेफड़े जीवन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने में असमर्थ हैं.

शुक्रवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और गृह मंत्री अमित शाह ने अस्पताल में जेटली से मुलाकात की. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी शुक्रवार को अस्पताल में जेटली से मुलाकात की. जेटली का 9 अगस्त से एम्स में आईसीयू में इलाज चल रहा है, उन्हें बेचैनी, कमजोरी और सांस फूलने की शिकायत के साथ यहां भर्ती कराया गया था.

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा: "एम्स में डॉक्टर जितना बेहतर इलाज कर सकते हैं वह कर रहे हैं." इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और भारतीय जनता पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं ने अस्पताल का दौरा किया था. 67 वर्षीय श्री जेटली एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट और कार्डियोलॉजिस्ट की एक टीम की देखरेख में हैं.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने 10 अगस्त को श्री जेटली की स्वास्थ्य स्थिति पर कोई बुलेटिन जारी नहीं किया है. जेटली भाजपा सरकार के पहले कार्यकाल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे. उन्होंने वित्त और रक्षा विभागों को संभाला और कई बार सरकार के मुख्य संकटमोचन के रूप में कार्य किया. उन्होंने अपनी अस्वस्थता के कारण 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा.

महबूबा मुफ्ती की बेटी ने अमित शाह को लिखा पत्र, कहा- हमें जानवरों की तरह किया गया 

 

First published: 17 August 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी