Home » राजनीति » Arvind Kejriwal: Assam MP EVMs voting only BJP Can't be tech error
 

'बटन कोई भी दबाओ वोट कमल को पड़ेगा...लोकतंत्र ख़त्म'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2017, 10:11 IST

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए हैं. मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों के दौरान डमी ईवीएम की एक घटना का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने ट्वीट किया, "दिल्ली में इस तरह चुनाव नहीं हो सकते. असम और मध्य प्रदेश में ईवीएम केवल बीजेपी को वोट कर रही हैं. यह तकनीकी गड़बड़ी नहीं हो सकती."

क्या है पूरा मामला?

आम आदमी पार्टी की तरफ से ईवीएम पर सवाल उठाते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है. दरअसल मध्य प्रदेश के भिंड जिले के अटेर में विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ने जब डमी ईवीएम के दो अलग-अलग बटन दबाए तो वीवीपीएटी से कमल निशान का प्रिंट निकला. मशीनों की जांच के दौरान पहले ईवीएम पर चौथे नंबर का बटन दबाया गया.

इस दौरान वीवीपीएटी से निकली पर्ची पर सत्यदेव पचौरी का नाम और कमल का फूल छपा था. जब दूसरा बटन दबाया गया तो एक बार फिर कमल का निशान और सत्यदेव पचौरी का नाम वीवीपीएटी पर्ची से निकला. इस दौरान अधिकारी ने कथित तौर पर मीडिया वालों को घटना के बारे में रिपोर्ट न करने की धमकी दी.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, "बटन कोई भी दबाओ, वोट कमल को पड़ेगा...पर्ची में कुछ भी आए, प्रेस में नहीं आना चाहिए... नहीं तो पत्रकार को थाने में बिठा देंगे. लोकतंत्र खत्म." 

गौरतलब है कि इससे पहले बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी चुनाव में ईवीएम में धांधली का आरोप लगाते हुए दोबारा चुना कराए जाने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट में भी ईवीएम में गड़बड़ी का मामला चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से ईवीएम में कथित छेड़छाड़ पर जवाब मांगा है.

First published: 1 April 2017, 10:11 IST
 
अगली कहानी