Home » राजनीति » Arvind Kejriwal questions EVM, AAP got 25 percent votes and SAD got 31 percent how is it possible
 

अब केजरीवाल ने उठाए EVM पर सवाल- पूछा आप को अकाली दल से कम वोट कैसे मिले?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2017, 12:36 IST
(एएनआई)

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं. नतीजे आने के ठीक बाद 11 मार्च को बसपा सुप्रीमो मायावती ने ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाकर चुनाव नतीजों को मैनेज करने का सनसनीखेज बयान दिया था. अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं. 

दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने पंजाब चुनाव का जिक्र करते हुए कहा, "बहुत से लोगों ने कहा कि पंजाब में अकाली दल के खिलाफ लोगों में गुस्सा है और आप पंजाब चुनाव को स्वीप कर रही है, फिर भी आम आदमी पार्टी को 25 फीसदी और अकाली दल को 31 फीसदी वोट मिले हैं. ऐसा कैसे संभव है? संभव है कि ईवीएम के जरिए आप को मिलने वाला 20-25 फीसदी वोट अकाली दल-बीजेपी गठजोड़ को ट्रांसफर हो गया हो."

'आडवाणी-स्वामी भी उठा चुके हैं सवाल'

केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि बीजेपी के नेता आडवाणी जी और सुब्रमण्यम स्वामी भी ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जता चुके हैं. दिल्ली के सीएम ने ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायतों की जांच की मांग करते हुए कहा, "चुनाव आयोग को वीवीपैट सेल्प को काउंट करना चाहिए और इसके आंकड़ों को ईवीएम के नतीजों से मैच करना चाहिए. अगर ये मैच करता है तो इससे जनता का भरोसा बढ़ेगा." 

केजरीवाल ने कहा, "मैं मानता हूं कि गोवा और पंजाब चुनाव के नतीजों के बाद अब काफी देर हो चुकी है, लेकिन भविष्य में चुनावी प्रक्रिया में लोगों का भरोसा कायम रखने के लिए ईवीएम की जांच जरूरी है. जनता का भरोसा ईवीएम में बना रहे यह चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है. वे अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकते."

'सुप्रीम कोर्ट भी जता चुका है आशंका' 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है.सुप्रीम कोर्ट से बड़ा क्या है. मुझे पता है मेरे बयान के बाद आज आप लोग मेरा मजाक उड़ाओगे. मुझे हैैशटैग करोगे." 

केजरीवाल ने पंजाब के खेमकरन के एक बूथ का हवाला देते कहा कि वहां आम आदमी पार्टी के 9 कार्यकर्ता हैं, फिर भी हमें 5 वोट ही कैसे मिले. दिल्ली के सीएम ने इस दौरान कहा कि जर्मनी जैसे देश में भी ईवीएम से मतदान को खत्म कर दिया गया. 

केजरीवाल ने कहा, "अगर विकसित देशों ने ईवीएम का इस्तेमाल बंद कर दिया, तो क्या हमें दोबारा सोचने की जरूरत नहीं है." गौरतलब है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अप्रैल में होने वाले दिल्ली के एमसीडी चुनाव को बैलट पेपर से कराने की मांग की थी. 

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 38.5 फीसदी वोट मिले. वहीं अकाली-बीजेपी गठबंधन को 30.6 फीसदी (अकाली दल 25.2 फीसदी, बीजेपी- 5.4 फीसदी) जबकि आम आदमी पार्टी को 23.7 फीसदी वोट हासिल हुए.

भारत निर्वाचन आयोग
First published: 15 March 2017, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी