Home » राजनीति » Ashish Gupta invested Rs10 lakh in Flipkart in 2009, stands to make $20 million
 

मिलिए उस शख्स से जो Walmart-Flipkart डील में सबसे ज्यादा मालामाल हुआ

सुनील रावत | Updated on: 11 May 2018, 18:24 IST
(Mint)

1998 में आशीष गुप्ता और उनके बिजनेस पार्टनर्स ने अपना स्टार्ट-अप वेबसाइट जंगली अमेज़ॅन को 240 मिलियन डॉलर में बेच दिया. इसके दो दशकों बाद गुप्ता ने अमेज़न के प्रतिद्वंद्वियों वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट की 16 बिलियन डॉलर की डील में करीब 20 मिलियन डॉलर का लाभ कमाया. गुप्ता फ्लिपकार्ट में पहले निवेशक थे, जिन्होंने 2009 में फ्लिपकार्ट में 10 लाख रुपये का निवेश किया था. गुप्ता वेंचर कैपिटल फर्म हेलियन वेंचर्स के संस्थापक हैं.

फ्लिपकार्ट के अलावा गुप्ता ने म्यूसिग्मा और मेक माय ट्रिप सहित कई कंपनियों में दांव लगाए हैं. भारत में कम से कम तीन अन्य निवेशों में उन्होंने बड़ी कमाई की है. जिनमें क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफार्म मिन्जर जिसे इस वर्ष न्यूटानिक्स ने खरीदा लिया, इसके अलावा मेरिट ट्रैक को 2016 में मणिपाल ने खरीदा गया और 2004 में आईबीएम द्वारा आईटी सर्विसेज फर्म दक्ष को खरीदा गया.

एंजेल निवेशक के रूप में आशीष का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. गुप्ता ने कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक किया. जंगली बेचने के बाद उन्होंने कुछ समय तक अमेज़न में काम किया.

2000 में गुप्ता और उनकी पत्नी नीता गोयल की स्टैनफोर्ड में मुलाकात हुई थी, दोनों ने तवांत टेक्नोलॉजीज की स्थापना दो अन्य लोगों के साथ की. गुप्ता ने वीसी कारोबार का अध्ययन करने के लिए एक कौफमैन फैलो कार्यक्रम किया. दो साल बाद वह सिलिकॉन वैली में वीसी फर्म वुडसाइड फंड में शामिल हो गए. उसके बाद उन्होंने 2006 में हेलियन की स्थापना की.

फ्लिपकार्ट को 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा स्थापित किया गया था. वर्तमान में फ्लिपकार्ट का अनुमानित मूल्य 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा है. सचिन बंसल की वर्तमान में फ्लिपकार्ट में 5 फीसदी हिस्सेदारी है. बिन्नी बंसल और फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति इस सौदे के बाद भी फ्लिपकार्ट के बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें : Walmart-Flipkart डील हुई फाइनल, वालमार्ट ने 16 अरब डॉलर में खरीदा Flipkart का 77 फीसदी हिस्सा

First published: 11 May 2018, 18:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी