Home » राजनीति » Assembly Byelection results LIVE: Out of 10 seats BJP leads in Rajouri Garden and Dholpur Congress leading from Ater
 

विधानसभा उपचुनाव रिज़ल्ट: 5 सीटों पर भाजपा जीती, AAP को करारा झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2017, 16:44 IST

आठ राज्यों की दस विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है. उपचुनाव में भाजपा ने पांच सीटों पर जीत हासिल की है. दिल्ली की राजौरी गार्डन, असम की धेमाजी, मध्य प्रदेश की बांधवगढ़, राजस्थान की धौलपुर और हिमाचल प्रदेश की भोरंज सीट पर भाजपा उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. भाजपा प्रत्याशी अनिल धीमान ने भोरंज में 8290 वोटों से जीत हासिल की है.

मध्य प्रदेश और कर्नाटक में दो जबकि पश्चिम बंगाल, राजस्थान, झारखंड, दिल्ली, असम और हिमाचल प्रदेश में एक-एक सीट पर विधानसभा का उपचुनाव हुआ है.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. राजौरी गार्डन सीट से भाजपा-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार मीनाक्षी को 14652 वोटों से करारी शिकस्त दी है. खास बात ये है कि आप का उम्मीदवार यहां तीसरे नंबर पर रहा.

राजस्थान की धौलपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार शोभारानी कुश्वाह ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा मध्य प्रदेश में अटेर सीट पर कांटे का मुकाबला देखा जा रहा है. यहां कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे ने शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद फिर चार हजार से ज्यादा वोटों से बढ़त बना ली है. उनके पिता और मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता विपक्ष सत्यदेव कटारे के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

मध्य प्रदेश की बांधवगढ़ सीट पर भाजपा उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने 25476 वोटों से जीत हासिल की है. वहीं असम की धेमाजी विधासभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार रनोज पेगू ने 9285 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. वहीं पश्चिम बंगाल की कांथी दक्षिण सीट तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत ली है.

10 विधानसभा सीटों के नतीजे

राज्य             विधानसभा सीट         बढ़त/जीत

दिल्ली            राजौरी गार्डन            भाजपा-अकाली

मध्य प्रदेश        अटेर                      कांग्रेस 

मध्य प्रदेश       बांधवगढ़                 भाजपा 

झारखंड          लिट्टीपाड़ा                झामुमो 

असम              धेमाजी                   भाजपा

कर्नाटक          नंजनगुड                  कांग्रेस

कर्नाटक          गुंडलपेट                  कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश  भोरंज                     भाजपा

पश्चिम बंगाल    कांठी दक्षिण            तृणमूल कांग्रेस

राजस्थान          धौलपुर                  भाजपा

फाइल फोटो

आप को केवल 13 फीसदी वोट

दिल्ली में सत्ता पर आसीन आम आदमी पार्टी के लिए राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर पीछे खिसकने के बड़े राजनीतिक मायने हैं. आम आदमी पार्टी के जरनैल सिंह ने इस विधानसभा सीट से इस्तीफा देकर पंजाब के लंबी में प्रकाश सिंह बादल के खिलाफ चुनाव लड़ा था. हालांकि जरनैल वहां चुनाव हार गए.

दिल्ली में इसी महीने एमसीडी के चुनाव होने जा रहे हैं. उससे पहले आप का तीसरे नंबर पर जाना पार्टी के लिए बड़ा झटका है. भाजपा-अकाली उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने 52 फीसदी वोट हासिल किए, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 33 फीसदी वोट मिले. आप को केवल 13 फीसदी वोट ही हासिल हो सके. एमसीडी की 272 सीटों पर इसी महीने की 23 तारीख को मतदान होना है. 25 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी.

अभी दिल्ली के तीनों नगर निगमों उत्तरी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में बीजेपी का शासन है. उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में पार्षदों की 104-104 सीटें हैं, जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम में पार्षदों की 64 सीटें हैं. तीनों नगर निगमों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित हैं.

First published: 13 April 2017, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी