Home » राजनीति » Bhagwan Ram became Maryada Purushottam by spending 14 years with the Adivasis : Narendra Modi
 

झारखंड चुनाव: आदिवासियों ने बनाया भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम- PM मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2019, 18:49 IST

झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि भगवान राम ने आदिवासियों के साथ 14 साल बिताये, जिसक बाद उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम राम के नाम से जाना गया. 7 दिसंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री झारखंड के एक आदिवासी बहुल क्षेत्र खुंटी में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. पीएम मोदी ने कहा “आपने देखा है कि कैसे अयोध्या में राम मंदिर का मुद्दा शांति से हल हो गया.

जब राम 14 साल बिताने के बाद अयोध्या वापस आए तो उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में उन्हें सम्मानित किया गया. आप जानते हो क्यों? क्योंकि आदिवासियों ने उन्हें संस्कृति सिखाई''. पीएम मोदी ने कहा भगवान राम ने अयोध्या जब अयोध्या छोड़ा था तब वह एक राजकुमार थे लेकिन'मर्यादा पुरुषोत्तम' के रूप में वापस लौटे. उन्होंने आदिवासियों के साथ वक्त बिताया.

प्रधानमंत्री ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कश्मीर को विकास के पथ पर ले जाय जा रहा है और इसकी जिम्मेदारी एक आदिवासी उपराज्यपाल पर है. उन्होंने कहा 'हमने अयोध्या विवाद का शांतिपूर्ण निपटारा सुनिश्चित किया क्योंकि कांग्रेस ने दशकों तक इसे लटकाए रखा.

 

अनुच्छेद 370 जम्मू और कश्मीर से हटाया गया है और एक आदिवासी उपराज्यपाल को नव-निर्मित केंद्र शासित प्रदेशों को विकास के पथ पर आगे ले जाने का काम सौंपा गया है. जीसी मुर्मू कश्मीर के वर्तमान उपराज्यपाल हैं. झारखंड में पांच चरण का विधानसभा चुनाव 30 नवंबर से शुरू हुआ था. परिणाम 23 दिसंबर 2019 को घोषित किए जाएंगे.

बीते पांच साल में 50 IIT छात्रों ने की आत्महत्या, गुवाहाटी सबसे आगे : HRD मंत्रालय

First published: 3 December 2019, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी