Home » राजनीति » BIG breaKING, SHIVSENA LEAVE NDA
 

बड़ी खबर: शिवसेना ने छोड़ा बीजेपी का साथ, अकेले लड़ेगी 2019 का चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2018, 12:46 IST

पिछले काफी समय से रिश्ते में आ रहे तनाव के बीच एनडीए में शामिल शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी का साथ छोड़ने का फैसला कर लिया है. शिवसेना की कार्यकारिणी की बैठक में यह तय हुआ है. शिवसेना ने 2019 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है. शिवसेना की मंगलवार को हुई एक अहम बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया.


आज पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया. इसमें अकेले दम पर राज्य में ‘शिवशाही’ (शिवसेना की सत्ता) की वापसी का संकल्प लिया गया. बीजेपी और शिवसेना के बीच दो दशक से ज्यादा की दोस्ती है. शिवसेना की इस घोषणा के बाद माना जा रहा है कि 2019 में दोनों दलों का रास्ता पूरी तरह से अलग हो जाएगा.

भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना का सियासी गठजोड़ सबसे पुराना है. लेकिन 2014 के बाद इस गठजोड़ के जोड़ कुछ इस तरह खुलने शुरू हुए कि अब शिवसेना ही भाजपा के लिए बड़ी मुश्किल बनती दिख रही है. ख़ास तौर पर महाराष्ट्र में.

हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि पार्टी केंद्र और महाराष्ट्र सरकार से बाहर होगी या नहीं. इसके साथ ही आदित्य ठाकरे को पार्टी का नेता चुना गया जोकि पार्टी की नीतियां निर्धारित करेंगे. शिवसेना कार्यकारिणी की बैठक पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव के लिए बुलाई गई थी. इसमें अनेक पार्टी नेताओं ने भाजपा का साथ छोड़ने का सुझाव दिया.

इसके पहले यह प्रस्ताव तैयार करने की प्रक्रिया में शामिल पार्टी के एक वरिष्ठ नेता इसकी ने कहा था कि ‘शिवशाही की वापसी के संकल्प के साथ एक और प्रस्ताव भी पारित करने की तैयारी की जा रही है. इसमें सत्ता में बने रहने के मक़सद से जाति और संप्रदाय की राजनीति करने के लिए भाजपा की आलोचना की जाएगी. क्योंकि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपने गृह नगर नागपुर में ही बढ़ते अपराधों पर काबू पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं. पूरे राज्य में दलित समुदाय पर भी अत्याचार की घटनाएं बढ़ी हैं.’

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने भाजपा नेताओं को राज्य विधानसभा चुनावों के लिए तैयार होने को कहा था. माना जा रहा है कि राज्य में समय से पहले इसी वर्ष नवंबर में विधानसभा के चुनाव कराये जा सकते हैं.

First published: 23 January 2018, 12:38 IST
 
अगली कहानी