Home » राजनीति » Bihar Elections: Jitan Ram Manjhi left Mahagathbandhan, can join hands with Nitish Kumar
 

बिहार चुनाव से पहले जीतन राम मांझी ने छोड़ा महागठबंधन, फिर मिला सकते हैं नीतीश कुमार से हाथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2020, 16:57 IST

Bihar Election: बिहार चुनाव से पहले हम पार्टी के नेता जीतनराम मांझी ने महागठबंधन को बड़ा झटका दिया है. मांझी ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया है. जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान अवामी मोर्चा यानि की कोर कमेटी ने फैसला लिया है कि वह अब महागठबंधन का हिस्सा नहीं होगी. इसके साथ ही यह माना जा रहा है कि जीतन राम मांझी एक बार फिर जेडीयू के साथ जा सकते हैं.

बता दें कि पिछले कई महीनों से जीतनराम मांझी की घर वापसी को लेकर जेडीयू की तरफ से कवायद चल रही है. जेडीयू नेता नीतीश कुमार चाहते हैं कि जीतनराम  मांझी अपनी पार्टी हम का पूरी तरह से जेडीयू में विलय कर दें. हालांकि ऐसा न होने की स्थिति में मांझी की पार्टी कुछ सीटों पर समझौता कर बिहार का चुनाव लड़ सकती है.

अवमानना केस: सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण की सजा पर सुनवाई टाली, दो दिन का दिया समय

हालांकि, अभी यह कंफर्म नहीं हुआ है कि जीतनराम मांझी की पार्टी जेडीयू से हाथ मिलाएगी या नहीं. लेकिन अंदरखाने से माना जा रहा है कि जेडीयू और मांझी के बीच डील हो चुकी है. कुछ दिनों पहले श्याम रजक नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू छोड़कर आरजेडी में शामिल हुए हैं. श्याम रजक ने नीतीश सरकार को दलित विरोधी कहकर पार्टी छोड़ी थी.

श्याम रजक ने कहा था कि बिहार का कोई ऐसा थाना नहीं है जहां दलितों के साथ हत्या, छेड़खानी और बलात्कार नहीं होता. दूसरी तरफ महागठबंधन में होते हुए जीतनराम मांझी ने श्याम रजक के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि रजक जब तक मंत्रिमंडल में थे तब तक उन्होंने ये सारी चीजें नहीं दिखीं.

मांझी ने कहा था कि इतने दिनों तक मंत्रीपद का लाभ लेने के बाद चुनाव के समय में श्याम रजक नीतीश कुमार को दलित विरोधी कह रहें हैं, जिसे उचित नहीं ठहराया जा सकता. जीतनराम मांझी के इस बयान को लोगों ने उनकी घर वापसी से जोड़कर देखा था.

MS Dhoni Retires: पीएम मोदी ने धोनी को लिखी भावुक कर देने वाली चिट्ठी, माही ने ट्वीट कर कहा- थैंक्यू

हजारों साल तक खड़ा रहेगा राम मंदिर, कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी भूकंप या कोई प्राकृतिक आपदा

First published: 20 August 2020, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी