Home » राजनीति » Bihar government gift to women, travel free in buses on the day of Rakshabandhan
 

बिहार सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, रक्षाबंधन के दिन बसों में कर सकेंगी फ्री यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2021, 9:52 IST
rakshabandhan (catch news)

Happy Rakshabandhan: रक्षाबंधन का त्योहार 22 अगस्त को है. इससे पहले बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. रक्षाबंधन के दिन कई महिलाएं और युवतियां अपने भाईयों को राखी बांधन के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाती हैं, ऐसे में सरकार ने उनको बड़ी सौगात दी है.

बिहार सरकार ने रक्षाबंधन(Rakshabandhan 2021) के दिन यानी 22 अगस्त 2021 को महिलाओं को बसों में फ्री यात्रा करवाने का फैसला किया है. बिहार सरकार के इस फैसले के तहत, राखी के दिन महिलाएं और लड़कियां बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगी. इसका मतलब यह है कि राखी के दिन बिहार में बसों में सफर करने के लिए लड़कियों और महिलाओं से किसी तरह का कोई किराया नहीं लिया जाएगा और यात्रा पूरी तरह नि: शुल्क रहेगी.  

बिहार सरकार के परिवहन विभाग की मंत्री श्रीमती शीला कुमारी ने जानकारी दी कि राज्य की सिटी सर्विस की बसों में रक्षाबंधन पर फ्री यात्रा की विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी. इससे महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित भी मिलेगा. बता दें कि कई संगठनों द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर निःशुल्क यात्रा का अनुरोध किया गया है.

वहीं बिहार सरकार के परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने जानकारी दी कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा राज्य की राजधानी में कुल 125 सिटी सर्विस बसों का परिचालन किया जाता है. इन बसों में 70 सीएनजी और 14 इलेक्ट्रिक बसें हैं. रक्षाबंधन के दिन इन सभी बसों में महिलाओं एवं युवतियों के लिए यात्रा पूरी तरह फ्री रहेगी.

बता दें कि महिलाओं को सिटी बसों में सफर के लिए मंथली पास में पहले से ही विशेष छूट दी जा रही है. सभी बसों में 65 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व किये गए हैं. महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा भी अन्य सुविधाएं महिलाओं को प्रदान किये गए हैं. 

यूपी चुनाव को लेकर BJP ने कसी कमर, 20 अगस्त तक सभी 403 विधानसभा सीटों में करेगी बैठक

UP Election 2022: खराब प्रदर्शन करने वाले विधायकों का कटेगा टिकट, BJP अध्यक्ष ने दिए संकेत

First published: 12 August 2021, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी