Home » राजनीति » bihar igims controversy: IGIMS Patna removes the word 'virgin' from marital status declaration form after controversy and cpmment on bihar h
 

IGIMS फॉर्म: विवाद के बाद हटा Virgin शब्द, पहले मंत्री जी ने बताया ये मतलब

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2017, 17:09 IST

बिहार के पटना में स्थित सरकारी हॉस्पिटल इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IGIMS) अपने एक फॉर्म के चलते विवादों में आ गया है. इस पर बुधवार को बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने प्रतिक्रिया दी.

उन्होंने कहा कि इस फॉर्म में पूछे गए सवालों में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद गुरुवार को इस फॉर्म में बदलाव किया गया है. पटना IGIMS के जारी किए गए नए फॉर्म से  वर्जिन शब्द को हटाकर वहां पर मैरिड ही लिखा गया है.

ये सवाल हटने से पहले मंगल पांडे का कहना था कि, मैंने डिक्शनरी में देखा है कि वर्जिन का मतलब क्या होता है. मुझे इसमें कोई गलती नहीं दिखी है. मंगल पांडे का कहना है कि वर्जिन का मतलब अविवाहिता से होता है और मुझे नहीं लगता कि फॉर्म में कुछ भी आपत्तिजनक है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चूंकि यह मसला उठाया गया, तो मैंने इस पर इंस्टीट्यूट से बात की. जिनका कहना है कि यह तो एम्स का फॉर्मेट है और 1983 से इस्तेमाल होता आ रहा है. उन्होंने कहा कि यह पूरे देश में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

क्यों हुआ विवाद

पटना स्थित आईजीआईएमएस के नई भर्तियों द्वारा भरे जाने वाल इस फॉर्म में अजीबोगरीब सवाल पूछे गए हैं. डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ से फॉर्म में पूछा गया है कि क्या आप virgin हैं? हॉस्पिटल ने पुरुष स्टाफ से कहा है कि वे बताएं कि क्या उनकी एक से अधिक पत्नियां हैं? महिला स्टाफ से यह भी पूछा गया है कि क्या उन्होंने किसी ऐसे शख्स से शादी की है, जिसकी एक से अधिक बीवियां हैं? 

इस फॉर्म के सामने आने के बाद बवाल मचने पर कॉलेज के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट मनीष मंडल ने भी कहा था कि फॉर्म में लिखे गए वर्जिन शब्द का वर्जिनिटी से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि इसका सीधा सा अर्थ किसी के विवाहित होने न होने से है. 

First published: 3 August 2017, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी