Home » राजनीति » Birthday Special Samajwadi Party President Akhilesh Yadav birthday Special Story
 

अखिलेश-डिंपल के प्रेम को 'अंकल' ने किया 'अमर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2017, 14:08 IST
अखिलेश यादव और डिंपल यादव की शादी की तस्वीर.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 44 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 1 जुलाई, 1973 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था. बचपन में टीपू के नाम से पुकारे जाने वाले अखिलेश के नाम यूपी के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड यूं ही नहीं है. इसके पीछे एक खास शख्सियत का हाथ है, वह हैं उनकी पत्नी डिंपल यादव.

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद ही अखिलेश यादव ने एक इंटरव्यू में कहा था कि शादी होते ही उनकी किस्मत बदल गई. सही भी है क्योंकि नवंबर 1999 में अखिलेश और डिंपल यादव की शादी हुई और महज तीन महीने के अंदर फरवरी 2000 में वह कन्नौज से सांसद चुने गए. उस वक्त वह सबसे कम उम्र के सांसद थे.

2012 में समाजवादी पार्टी की बंपर जीत के सूत्रधार रहे अखिलेश की ऐसी किस्मत खुली कि सीधे सीएम के पद तक पहुंच गए. समाजवादी पार्टी में जब पारिवारिक कलह चरम पर थी, डिंपल ने कदम-कदम पर अखिलेश यादव का साथ दिया. अखिलेश ने यूपी चुनाव प्रचार में उन्हें स्टार प्रचारक की जिम्मेदारी सौंपी थी, जिसे डिंपल ने बखूबी निभाया. सपा को भले ही चुनाव में करारी शिकस्त मिली, लेकिन डिंपल लोगों के बीच अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहीं. 

अखिलेश-डिंपल के अलग शौक

अखिलेश और डिंपल दोनों का मकसद भले एक हो, लेकिन दोनों के स्वभाव और शौक बिल्कुल जुदा हैं. स्वभाव से शांत डिंपल यादव को पढ़ाई के अलावा घुड़सवारी का भी शौक है. वहीं, दिल में कुछ नया करने और जानने के इच्छुक अखिलेश यादव फुटबॉल प्रेमी हैं. छुट्टियों में वह अक्सर अपने बेटे संग फुटबॉल खेलते दिख जाते हैं.

अखिलेश जहां एक ओर राजनीतिक बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे, वहीं डिंपल यादव का दूर-दूर तक राजनीति से वास्ता नहीं था. अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव यूपी की राजनीति में बड़ा नाम थे, जबकि डिंपल के पिता एससी रावत आर्मी में कर्नल थे.

कॉलेज लाइफ में व्यस्त थे दोनों

यूपी के पू्र्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जब डिंपल यादव से मिले थे, तब वो महज 25 साल के और डिंपल यादव 21 साल की थीं. दोनों कॉलेज लाइफ में मस्त थे. डिम्पल लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं. वहीं, अखिलेश ऑस्ट्रेलिया से एन्वायरमेंट इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री लेकर लौटे थे. एक कॉमन फ्रेंड के जरिए दोनों की मुलाकात हुई, जो बाद में प्यार में बदल गई.

अखिलेश-डिंपल ने की लव मैरिज

दोनों का प्यार परवान चढ़ा और 24 नवंबर 1999 को सीएम अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने लव कम अरेंज मैरिज कर ली. बताया जाता है कि शुरुआत में दोनों की शादी के लिए परिवार वाले तैयार नहीं थे. मुलायम सिंह यादव भी इस शादी के लिए राजी नहीं थे.

जब सारे रास्ते बंद हो गए, तो अमर अंकल यानी अमर सिंह ने टीपू की शहनाई बजवाने के लिए नेताजी से मध्यस्थता की. आख़िरकार अमर की मेहनत रंग लाई और अखिलेश-डिंपल सात फेरों के बंधन में बंध गए. डिंपल और अखिलेश के तीन बच्‍चे अदिति, अर्जुन और टीना हैं. इनमें अर्जुन और टीना जुड़वां हैं.

First published: 1 July 2017, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी