Home » राजनीति » BJP becomes the largest political party in the Rajya Sabha with 58 members against 57 of the congress.
 

कांग्रेस मुक्त भारत की ओर भाजपा, राज्यसभा में बनी सबसे बड़ी पार्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2017, 10:51 IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यसभा में भी कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. भाजपा राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. उसने राज्यसभा में कांग्रेस के 65 सालों से सबसे बड़ी पार्टी होने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इस तरह भाजपा ने अपने कांग्रेस मुक्त भारत की तरफ़ एक कदम और बढ़ा लिया है. 

शुक्रवार को मध्यप्रदेश से भाजपा की समपतिया उईके के राज्यसभा सासंद के तौैर पर शपथ लेने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा में कांग्रेस को पछाड़ दिया और देश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई. केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव की जरूरत पड़ी. नरेंद्र मोदी सरकार के मई 2014 में सत्ता में आने के बाद यह पहला मौका है जब राज्यसभा में पार्टी के सबसे ज्यादा सांसद हैं.

बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए बीजेपी को अभी 2018 तक इंतजार करना होगा, जब यूपी समेत कई राज्यों में राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव होंगे। भाजपा के अब राज्यसभा में 58 सांसद है, लेकिन वो बहुमत से दूर है. कांग्रेस 65 सालों में पहली बार राज्यसभा में दूसरे नंबर की पार्टी बन गई है और उसके 57 सांसद है.

हालांकि 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में भाजपा अभी भी बहुमत से दूर है. बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए भाजपा को अभी 2018 तक इंतजार करना होगा. 2018 में यूपी समेत कई राज्यों में राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव होंगे. यूपी में भाजपा ने विधानसभा में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.

आपको बता दें कि मंगलवार को 9 सीटों के लिए चुनाव होना है. इनमें 6 सीटें पश्चिम बंगाल की हैं और 3 सीटें गुजरात की हैं. गुजरात की दो सीटों पर जीत दर्ज कराने के लिए पहले ही तैयारी कर चुकी है. कांग्रेस के अहमद पटेल को रोककर बीजेपी तीसरी सीट के लिए भी जोर लगा रही है.

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के दो सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है लेकिन पार्टी यहां सिर्फ एक सीट जीतने की स्थिति में दिख रही है. वहीं तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी ने अपने पांच नेताओं को राज्यसभा भेजने की तैयारी पूरी कर ली है.

First published: 4 August 2017, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी