Home » राजनीति » BJP has more number of dynasts than the Congress in Madhya Pradesh and Rajasthan
 

वंशवाद: राजस्थान और एमपी विधानसभा में मोदी की बीजेपी में हैं कांग्रेस से ज्यादा नामदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 11:23 IST

पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के लिए प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने वंशवाद को बढ़ावा देने के लिए कांग्रेस को जमकर घेरा. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की आलोचना ये कहकर की कि उन्होंने अपने परिवार को सरकारी नौकरियों में लाभ दिया.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की माने तो राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में तीन राज्यों के वंशवाद को लेकर किये गए विश्लेषण से पता चलता है कि मध्यप्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की तुलना में भाजपा ने वंशवाद को ज्यादा बढ़ावा दिया है. जबकि कांग्रेस छत्तीसगढ़ में इस मामले में आगे है.

230 निर्वाचित सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के 165 विधायक हैं, जिनमें से 20 वंशवाद से जुड़े हैं. उदाहरण हैं. जबकि 58 सदस्यों वाली कांग्रेस में 17 वंशवाद के उदाहरण हैं. इसी तरह राजस्थान में 200 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी की 160 सीटें हैं जिनमे से 23 वंशवाद से जुड़े हैं जबकि कांग्रेस के 25 में से 8 वंशवाद से जुड़े हैं.

हालांकि छत्तीसगढ़ इस मामले में कांग्रेस बीजेपी से आगे है. छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी की 49 सीटें हैं जिनमे से 3 वंशवाद से जुड़े हैं वहीं कांग्रेस की 39 सीटों में से 6 परिवारवाद से जुड़े हैं.

ये भी पढ़ें : Rajasthan Election 2018 LIVE: वोट डालने पहुंची वसुंधरा राजे, शरद यादव को दिया जवाब

First published: 7 December 2018, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी