Home » राजनीति » BJP MP Dr Virendra Kumar to be the Protem Speaker of the 17th Lok Sabha
 

BJP सांसद और दलित चेहरा डॉ. वीरेंद्र कुमार होंगे 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 14:28 IST

भाजपा सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार को 17वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. वह नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे. वीरेंद्र कुमार ने चार बार लोकसभा चुनाव मध्य प्रदेश की सागर लोकसभा सीट से और लगातार तीसरी बार टीकमगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव जीता है.

साल 1977 में डॉ. वीरेंद्र कुमार एबीवीपी की सागर जिला इकाई के संयोजक बने. इसके बाद पार्टी में कई महत्वपूर्ण पद संभालने के बाद उन्होंने 1996 में 11वां लोकसभा चुनाव जीता था. वीरेंद्र कुमार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्यमंत्री थे.

डॉ. वीरेंद्र कुमार अनुसूचित जाति से आते हैं. डॉ. वीरेंद्र कुमार अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अर्थशास्त्र में एमए किया है. इसके अलावा उनके पास डॉक्टरेट की डिग्री है. वह अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. वह बचपन से ही आरएसएस से जुड़े रहे हैं. 

प्रोटेम स्पीकर का क्या होता है काम?

लोकसभा के नियमित स्पीकर के चुनाव से पहले प्रोटेम स्पीकर कामकाज को अंजाम देने के लिए नियुक्त किया जाता है. सदन के सबसे सीनियर सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है. सदन में नए चुनकर आए सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाते हैं. इसके बाद जब नए स्पीकर का चुनाव हो जाता है तो प्रोटेम स्पीकर का काम समाप्त हो जाता है.

भारत ने कहा- PM मोदी के विमान को अपने एयर स्पेस से गुजरने दे पाकिस्तान, मिला ऐसा जवाब

युवराज सिंह ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जाते-जाते रो पड़े और बोले- मैंने कभी हार नहीं मानी

First published: 11 June 2019, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी