Home » राजनीति » BJP MP Subramanian Swamy said that Ravana was born in Noida
 

बीजेपी नेता ने बताया रावण का जन्म लंका में नहीं नोएडा के इस गांव में हुआ था

न्यूज एजेंसी | Updated on: 23 September 2018, 19:03 IST

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने यहां रविवार को कहा कि रावण का जन्म नोएडा में हुआ था, न कि लंका में, जैसा कि तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुनानिधि का मानना था कि लंका के राजा रावण उन्हीं की तरह एक द्रविड़ थे. दक्षिण गोवा में एक समारोह में स्वामी ने दावा किया कि रावण का जन्म राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा स्थित बिसरख गांव में हुआ था.

स्वामी ने कहा, "राम इन लोगों के लिए नफरत के पात्र थे, क्योंकि वह उत्तर से थे और उन्होंने लंका के रावण को मारा था और वह द्रविड़ थे. रावण लंका से नहीं था. उसका जन्म दिल्ली के समीप एक गांव में हुआ था. उस गांव का नाम बिसरख है. आप वहां जा सकते हैं और देख सकते हैं. उस इलाके को आज नोएडा कहते हैं." उन्होंने कहा कि रावण ने मानसरोवर में तपस्या की थी, जिसके बाद भगवान शिव ने उन्हें एक वरदान दिया. इसके फलस्वरूप रावण लंका गया और अपने चचेरे भाई कुबेर को हराकर 'लंका नरेश' बन गया.

उन्होंने कहा, "वह ब्राह्मण था..वह सामवेद का ज्ञाता था और करुणानिधि मानते थे कि वह उनके जैसे हैं. और इसलिए करुणानिधि मेरे द्वारा किए गए उस हरकुछ के खिलाफ थे, जो द्रविड़ विचारों के अनुरूप नहीं था." उन्होंने कहा, "इसलिए, मैं आपसे कहता हूं कि सबसे पहले, जानें कि हम सब एक हैं. हम कहीं दूर की जगह से नहीं आए हैं, जैसा कि अंग्रेजों ने अपनी इतिहास की किताब में लिखा है."

First published: 23 September 2018, 19:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी