Home » राजनीति » BJP President Amit Shah said Mahatma gandhi was a clever baniya
 

अमित शाह: महात्‍मा गांधी 'चतुर बनिया' थे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2017, 17:27 IST

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को छत्‍तीसगढ़ में एक सभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' कह दिया. शाह इस समय सूबे के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. शनिवार को उनके दौरे का आखिरी दिन है.

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा, "कांग्रेस कभी सिद्धांतों पर आधारित पार्टी नहीं रही. यह तो देश को आजादी दिलाने के खास मकसद से गठित संगठन था. इसलिए आजादी के बाद महात्‍मा गांधी ने कांग्रेस को खत्‍म करने के लिए कहा था क्‍योंकि वह इसकी कमजोरियों को अच्‍छी तरह जानते थे."

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक इसी बयान के दौरान शाह ने महात्‍मा गांधी को 'चतुर बनिया' तक कह दिया. 

अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अमित शाह ने कहा, "कांग्रेस किसी एक विचारधारा के आधार पर, किसी एक सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है, वो आजादी प्राप्‍त करने का एक स्‍पेशल पर्पज व्‍हीकल है, आजादी प्राप्‍त करने का एक साधन था. और इसीलिए महात्‍मा गांधी ने दूरंदेशी के साथ, बहुत चतुर बनिया था वो, उसको मालूम था क्‍या होने वाला है, उसने आजादी के बाद तुरंत कहा था, कांग्रेस को बिखेर देना चाहिए. महात्‍मा गांधी ने नहीं किया, लेकिन अब कुछ लोग उसको बिखेरने का काम समाप्‍त रहे हैं, क्‍योंकि कांग्रेस की कोई आइडियोलॉजी ही नहीं थी, सिद्धांतों के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं थी. देश चलाने के, सरकार चलाने के कोई सिद्धांत ही नहीं थे."

वहीं दूसरी ओर भाजपा की प्रशंसा करते हुए शाह ने कहा कि भाजपा सिद्धांतों पर आधारित पार्टी है. 'विचारों की सुस्‍पष्‍टता' की वजह से पार्टी का अहम मुद्दों पर नजरिया एकदम साफ है. उन्‍होंने कहा, ''हमें कोई भ्रम नहीं है. हम एकदम स्‍पष्‍ट हैं. अगर कोई देश द्रोही नारे लगाएगा, वो देशद्रोही कहलाया जाएगा.''

एक कार्यक्रम में बोलने के दौरान उन्‍होंने यह भी कहा कि देश की 1650 पार्टियों में से केवल भाजपा और कम्‍युनिस्‍ट माकपा ही है जिनके भीतर आंतरिक लोकतंत्र है. उन्‍होंने कहा कि सबको पता है कि सोनिया गांधी जब कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद से हटेंगी तो राहुल गांधी अध्‍यक्ष होंगे लेकिन भाजपा के बारे में कोई नहीं कह सकता कि अगला पार्टी अध्‍यक्ष कौन होगा.

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन उन्‍होंने इशारों में शाह के बयान पर निशाना साधते हुए महात्‍मा गांधी के एक वक्तव्य को ट्वीट किया.

वहीं कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ''भाजपा अध्‍यक्ष ने महात्‍मा गांधी, स्‍वतंत्रता संग्राम और आजादी के लिए लड़ने वालों को स्‍वतंत्रता संघर्ष के संदर्भ में बिजनेसमैन कहकर उनका अपमान किया है.'' कांग्रेस ने अमित शाह को उनके बयान पर माफी मांगने के लिए कहा है.


First published: 10 June 2017, 17:27 IST
 
अगली कहानी