Home » राजनीति » BJP website not back online even 11 days after being hacked
 

क्यों हैक होने के 11 दिन बाद भी ऑनलाइन नहीं हो पायी बीजेपी की वेबसाइट ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2019, 17:11 IST

भारतीय जनता पार्टी की वेबसाइट हैक हुए 10 दिन से अधिक का समय हो गया है और यह अभी तक ऑनलाइन नहीं हुई है. 5 मार्च बाद से वेबसाइट बंद है और वेबसाइट पर एक संदेश प्रदर्शित किया जा रहा है जिसमें कहा गया था कि पार्टी रखरखाव का काम कर रही है. हालांकि किसी भी हैकर समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

मोदी के 130 करोड़ भारतीयों पर कब्ज़ा करने उतर चुके हैं ये चाइनीज मोबाइल ऐप्स

आईएएनएस ने बताया 12 मार्च को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वेबसाइट को केवल कुछ मिनटों के लिए हैक किया गया था. उन्होंने नई दिल्ली में डिजीटल इंडिया शिखर सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "समाज में दुष्ट तत्व हैं. साइट केवल कुछ मिनटों के लिए हैक की गई थी लेकिन हमने इस पर बहुत जल्द नियंत्रण कर लिया''. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि साइट कब तक ऑनलाइन होगी.

 

NDTV के अनुसार अज्ञात पार्टी के अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट हैकिंग के पीछे राजनीतिक विरोधी हो सकते हैं. पार्टी के अधिकारियों ने समाचार एक चैनल को बताया कि वेबसाइट को घंटेभर में वापस लाया जा सकता था लेकिन हमने इसे फिर से शुरू करने की योजना को पूरा करने के एक अवसर के रूप में बगिंग का उपयोग करने का निर्णय लिया. योजना दो-तीन महीने की थी. साइट की तकनीक को पांच साल के लिए अपग्रेड नहीं किया गया था.

साइबर-सुरक्षा विशेषज्ञ नंदकिशोर हरिकुमार ने न्यूज़लांडी को बताया कि यह आश्चर्य की बात है कि पार्टी 10 दिनों में भी वेबसाइट को बहाल करने में असमर्थ रही है. आम तौर पर, वेबसाइट के रखरखाव में एक या दो घंटे लगते हैं.

साइबर सिक्योरिटी फर्म बुलवार्क साइबरएक्स के संस्थापक संजय गोयल ने न्यूज़लांडी को बताया ''ऐसा लगता है कि भाजपा पूरी वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन कर रही है. शायद पूरा बैकअप भी चला गया है. हालांकि वे इसका खुलासा नहीं कर सकते हैं''.

First published: 15 March 2019, 17:11 IST
 
अगली कहानी