Home » राजनीति » BMC Election: Voting in BMC and 9 other civic bodies
 

BMC चुनाव में 55 फीसदी मतदान, नतीजे तय करेंगे फड़नवीस सरकार का भविष्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2017, 14:25 IST
(एएनआई)

महाराष्ट्र में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) की 227 सीटों के लिए कुल 55 फीसदी मतदान हुआ है. यह पिछले 25 साल में सबसे ज्यादा है. पिछले बार के चुनाव में केवल 45 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस चुनाव से महाराष्ट्र की राजनीति नया मोड़ ले सकती है, क्योंकि शिवसेना और बीजेपी 25 साल में पहली बार अलग-अलग बीएमसी का चुनाव लड़ रहे हैं. 

10 महानगरपालिकाओं में तकरीबन 56 फीसदी मतदान हुआ. बीएमसी के साथ ही 11 जिला परिषद और 118 पंचायत समितियों के लिए भी कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को मतदान संपन्न हुआ. शिवसेना पहले ही कह चुकी है कि महाराष्ट्र की देवेंद्र फड़नवीस सरकार नोटिस पीरियड पर चल रही है.  चुनाव के नतीजे 23 फरवरी को आएंगे. 

एएनआई

10 महानगरपालिकाओं में चुनाव

बीएमसी चुनाव में कुल 2275 प्रत्याशी हैं. महाराष्ट्र में ठाणे, पुणे, नागपुर और नासिक समेत 10 महानगर पालिकाओं के लिए भी मतदान हो रहा है. हाल के दिनों में शिवसेना ने लगातार मोदी सरकार को निशाने पर लिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि बीएमसी चुनाव के नतीजों से महाराष्ट्र की राजनीति नई करवट ले सकती है.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ ही महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस की साख भी बीएमसी चुनाव में दांव पर है. 2012 के चुनाव में बीजेपी-शिवसेना ने एक साथ चुनाव लड़ा था. शिवसेना को 75 और बीजेपी को 31 सीटें मिली थीं, जबकि 2007 में शिवसेना को 84 और बीजेपी को 28 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. 

महानगरपालिका चुनाव में कई दिग्गजों ने अपना वोट डाला है. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर के भारत महिला विद्यालय पोलिंग बूथ पर मतदान किया. इसके अलावा उद्योगपति अनिल अंबानी की पत्नी टीना अंबानी ने मुंबई के कोलाबा में वोट डाला.

मुंबई के म्यूनिसिपल कमिश्नर अजॉय मेहता ने मुंबई के पेडर रोड पर बूथ नंबर 214 में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने महालक्ष्मी (पश्चिम) के पोलिंग बूथ नंबर 214 पर अपना वोट डाला.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर के टाउन हॉल में स्थित पोलिंग बूथ में वोट डाला.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी ने शिवाजी पार्क इलाके के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे आदित्य और पत्नी के साथ मुंबई के बांद्रा ईस्ट इलाके के मतदान केंद्र पर वोट डाला.

बीजेपी की नेता शाइना एनसी नपंसिया रोड इलाके के पोलिंग बूथ पर साइकिल से वोट देने के लिए पहुंची, लेकिन उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिला. मतदान केंद्र पर चुनाव अधिकारियों की कोशिश के बाद शाइना अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने में कामयाब रहीं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने नागपुर में अपना वोट डाला. फड़नवीस ने बदलाव के लिए राज्य की जनता से मतदान करने की अपील की.

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपनी पत्नी अंजलि के साथ बीएमसी चुनाव के लिए वोट डाला.

शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने मुंबई के भांडुप ईस्ट इलाके में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

First published: 22 February 2017, 14:25 IST
 
अगली कहानी