Home » राजनीति » President Pranab Mukherjee's address to members of both the houses of Parliament
 

संसद के बजट सत्र का आग़ाज़, 92 साल बाद रेल-आम बजट एक साथ होगा पेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2017, 9:34 IST

संसद के बजट सत्र का आज से आगाज हो गया है. यह सत्र काफी अहम है. इस सत्र में 92 साल की परंपरा टूटने जा रही है. इस बार रेल और आम बजट एक साथ पेश होगा. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे हैं. इससे पहले सोमवार को बजट सत्र को लेकर एक सर्वदलीय बैठक भी हुई. 

वित्त मंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को संसद में सत्र 2017-18 के लिए आम बजट के प्रस्तावों को पेश करेंगे. आज ही आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट (इकोनॉमिक सर्वे) भी पेश किया जाने वाला है. 

बजट पेश करने पर विवाद

इस बार का आम बजट विवादों के घेरे में भी है. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी पार्टियों ने केंद्र सरकार से बजट की प्रस्तावित तारीख टालकर चुनाव के बाद करने की अपील की थी. हालांकि सरकार ने विपक्ष की मांग को अनसुना कर दिया. 

इसके अलावा इस मामले में एक याचिका भी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई थी, जिसे खारिज कर दिया गया. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी तणमूल कांग्रेस के सांसद बजट सत्र के पहले दो दिन का बायकॉट कर रहे हैं. 

पढ़ें: बजट सत्र का बायकॉट करेगी तृणमूल कांग्रेस, पहले दो दिन ग़ैरहाज़िर रहेंगे सांसद

टीएमसी का आरोप है कि नोटबंदी के फैसले को लेकर देश की संसद को भरोसे में नहीं लिया गया. इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस का आरोप है कि उसके सांसदों के खिलाफ राजनीतिक द्वेष की भावना से सीबीआई का दुरुपयोग हो रहा है. सोमवार को टीएमसी ने बाकायदा बयान जारी करते हुए बजट सत्र के पहले दो दिन अपने सांसदों के गैरहाजिर रहने का एलान किया. 

एएनआई
First published: 31 January 2017, 9:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी