Home » राजनीति » Bypolls result live of 4 lok sabha and 9 assembly constituencies
 

उपचुनाव रिज़ल्ट: BJP और TMC ने अपनी-अपनी सीटें रखीं बरकरार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2016, 10:59 IST
(एएनआई)

छह राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती में चारों लोकसभा सीटों के नतीजे आ चुके हैं. मध्य प्रदेश की शहडोल (सुरक्षित) सीट और असम की लखीमपुर सीट पर बीजेपी ने दोबारा जीत हासिल की है. वहीं पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने अपनी दोनों लोकसभा सीटें कूचबिहार और तमलुक बरकरार रखी हैं.

बंगाल में टीएमसी प्रत्याशी दोनों सीटों पर बड़े अंतर से जीतने में कामयाब रहे हैं. नोटबंदी के मोदी सरकार के फैसले के बाद इन नतीजों को मोदी सरकार की पहली परीक्षा माना जा रहा है.

उपचुनाव के नतीजे को मोदी सरकार के फैसले पर जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है. 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले गए थे. चार लोकसभा में से दो सीट बीजेपी और दो तृणमूल कांग्रेस के पास थी. उपचुनाव के नतीजों पर एक नज़र:

4 लोकसभा सीटों के नतीजे

तमलुक (पश्चिम बंगाल)- टीएमसी उम्मीदवार दिब्येन्दु अधिकारी ने सीपीएम की मंदिरा पांडा को 4,97,528 वोटों से विजयी.

कूचबिहार (पश्चिम बंगाल)- टीएमसी उम्मीदवार पार्थ प्रतिम रॉय ने बीजेपी के हेमचंद्र बर्मन को 4,13,241 वोटों से विजयी.

शहडोल सुरक्षित (मध्य प्रदेश)- बीजेपी प्रत्याशी ज्ञान सिंह ने कांग्रेस की हिमाद्रि दलबीर सिंह को 60,083 वोटों से हराया.

लखीमपुर (असम)- बीजेपी के प्रत्याशी प्रदान बरुआ ने कांग्रेस उम्मीदवार डॉक्टर हेमा हरि प्रसन्ना पेगू को 1,90,219 वोटों से हराया.

10 विधानसभा सीटों के नतीजे

छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई.

पुड्डुचेरी: नेल्लीथोपु सीट से मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी ने विजयी रहे हैं. उन्होंने एआईएडीएमके के उम्मीदवार को 11,144 वोटों के अंतर से हराया. 

त्रिपुरा: बरजाला और खोवाई विधानससीट पर सीपीआईएम ने जीत दर्ज की है. राज्य में माणिक सरकार की अगुवाई में लेफ्ट सत्ता पर काबिज है. 

मध्य प्रदेश: नेपानगर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मंजू दादू ने 40,600 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की है.

तमिलनाडु: तंजावुर विधानसभा सीट पर एआईएडीएमके उम्मीदवार रंगासामी ने 26,874 वोट से जीत हासिल की है. इसके अलावा तिरुप्पराकुंद्रम में एआईएडीएमके के एके बोस ने 42670 मतों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. एआईएडीएमके अर्वाकुरुचि में भी 22150 वोट से आगे चल रही है.

पश्चिम बंगाल: मोंटेश्वर विधानसभा सीट पर टीएमसी के सैकत पांजा ने सीपीएम उम्मीदवार को 1,27,127 मतों के भारी अंतर से हराया है.

अरुणाचल प्रदेश: दिवंगत कलिखो पुल की पत्नी और बीजेपी प्रत्याशी दसांगलु पुल ने हेउलियांग सीट पर 942 वोटों से जीत दर्ज की है.

असम: बैठालांगसो विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार मानसिंग रोंगपी ने कांग्रेस के रूपन सिंग को 16,600 मतों से हराया.

इस वजह से उपचुनाव

मध्य प्रदेश के शहडोल में बीजेपी सांसद दलपत सिंह परस्ते के निधन के कारण उपचुनाव हुआ. वहीं राज्य की नेपानगर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक राजेंद्र श्यामलाल दादू की सड़के हादसे में मौत हो गई थी.

पश्चिम बंगाल में कूच बिहार सीट तृणमूल की सांसद रेणुका सिन्हा के निधन के बाद खाली हो गई थी, जबकि तमलुक से सांसद सुवेंदू अधिकारी के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल होने से यहां उपचुनाव हुए.

बीजेपी को कोई बड़ा फायदा नहीं

असम में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा की सरकार में सर्बानंद सोनोवाल ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी. इस वजह से लखीमपुर लोकसभा सीट खाली हो गई. सोनोवाल माजूली सीट से मई में विधायक निर्वाचित हुए.

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने अपनी आदिवासी सीट बचाने में कामयाबी हासिल की है. वहीं अरुणाचल प्रदेश में कलिखो पुल की पत्नी दसांगलु पुल जीत गई हैं. नोटबंदी के बाद हुए इस उपचुनाव को मोदी सरकार का लिटमस टेस्ट माना जा रहा था. चुनावी नतीजों से बीजेपी को कोई फायदा होता नहीं दिख रहा है.

First published: 22 November 2016, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी