Home » राजनीति » central Law and IT Minister Ravi Shankar Prasad says Central Government has strengthened SC/ST act law
 

SC/ST एक्ट को लेकर रविशंकर प्रसाद ने दिया बड़ा बयान

न्यूज एजेंसी | Updated on: 13 April 2018, 18:18 IST

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां शुक्रवार को कहा कि अनुसूचित जाति-अनुसूचित जाति (एससी-एसटी) कानून केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार के दौरान मजबूत किया गया है. उन्होंने कहा कि भाजपा के पास आज सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा दलित सांसद और विधायक हैं, जिस कारण विपक्ष परेशान है.

पटना के भाजपा प्रदेश कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार एससी-एसटी एक्ट को मजबूत कर रही है. यह एक्ट वर्ष 1989 में आया था, लेकिन मोदी सरकार ने वर्ष 2015-16 में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन अधिनियम-2015 लाकर इस कानून को मजबूत किया है। इस संशोधन के जरिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को और अधिकार दिए गए हैं.

सर्वोच्च न्यायालय में चल रहे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति मामले पर मंत्री रविशंकर ने स्पष्ट कहा कि इसमें केंद्र सरकार 'पार्टी' नहीं थी. इस फैसले के आने के बाद भारत सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में 'रिव्यू पिटीशन' (पुनर्विचार याचिका) दाखिल किया है.

उन्होंने कहा कि सरकार की प्रतिबद्धता गरीबों और दलितों के हित में काम करने की है. प्रसाद ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने ही सुनिश्चित किया कि किसी भी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को लोकतांत्रिक अधिकारों से रोका जाना कानून के तहत अपराध माना जाएगा.

First published: 13 April 2018, 18:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी