Home » राजनीति » BJP-SAD alliance sweeps in Chandigarh Municipal polls
 

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST
(एएनआई)

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को बड़ी जीत हासिल हुई है. 26 सीटों के लिए हुए इस चुनाव में गठजोड़ को 21 सीटों पर जीत मिली है.

नोटबंदी के बाद इस चुनाव को भी बीजेपी के लिए लिटमस टेस्ट की तरह देखा जा रहा था. इसके अलावा पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

कांग्रेस कोे केवल 4 सीट

 चंडीगढ नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 26 सीटों में से 20 पर जीत हासिल की. वहीं अकाली दल को 1 सीट मिली. 

वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को महज चार सीटों पर जीत मिली है, जबकि 1 सीट निर्दलीय ने जीती. नगर निगम की 26 सीटों के लिए चुनाव मैदान में 122 उम्मीदवार थे. हालांकि नगर निगम बीजेपी के ही कब्जे में था, लेकिन नोटबंदी के बीच हुए इस चुनाव को हल्के में नहीं लिया जा रहा था.

ज्यादातर वार्डों में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के बीच रहा. वहीं वार्ड नंबर 4 से बीजेपी की सुनीता धवन ने पूर्व मेयर और चंडीगढ़ कांग्रेस की वरिष्ठ नेता पूनम शर्मा को मात दी है.

एएनआई

नोटबंदी रहा बड़ा मुद्दा

चंडीगढ़ शहर की गिनती स्मार्ट सिटी में होती है. शहर में पढ़े-लिखे और अलग-अलग राजनीतिक पहलू की समझ रखने लोग काफी तादाद में हैं.

कुल 5 लाख मतदाताओं में से 3 लाख ने 26 वार्डों में 18 दिसंबर को वोट डाला था. अब तक चंडीगढ़ नगर निगम पर भारतीय जनता पार्टी का ही कब्जा रहा है.

हालांकि इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा नोटबंदी का रहा. चुनाव प्रचार में दोनों ही मुख्य पार्टियों कांग्रेस और भाजपा ने स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारा.

भाजपा ने स्थानीय सांसद किरण खेर के अलावा युवा नेता और सांसद अनुराग ठाकुर को प्रचार की कमान सौंपी. वहीं कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल को प्रचार की जिम्मेदारी दी.

First published: 20 December 2016, 12:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी