Home » राजनीति » Chandrababu Naidu to file case against Modi Goverment on special status to Andhra
 

आंध्र के स्पेशल स्टेटस को लेकर मोदी सरकार पर केस करने की तैयारी में चंद्रबाबू नायडू

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 14:29 IST

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा देने के मामले में मोदी सरकार को अदालत में खींचने का फैसला किया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक संसद के मौजूदा सत्र के महीने के समाप्त होने के बाद आंध्र प्रदेश सरकार मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर करेगी. मामला दर्ज करने के लिए शपथ पत्र तैयार किए जा चुके हैं.

रिपोर्ट के अनुसार नायडू के करीबी एक आईएएस अधिकारी ने कहा, "संसद में आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल स्टेटस और पुनर्गठन अधिनियम के क्रियान्वयन पर संसद में चल रहे संघर्ष का तार्किक अंत अदालत में ही हो सकता है.

 

याचिका में ख़ास तौर पर यह उल्लेख होगा कि मुख्यमंत्री ने पूर्व में विशेष दर्ज़े के बज़ाय विशेष पैकेज क्यों स्वीकार किया. और वे अब विशेष दर्ज़ा क्यों मांग रहे हैं.’

20 फरवरी 2014 को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पर चर्चा के दौरान, राज्यसभा तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आश्वासन दिया था कि पांच साल के लिए आंध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा दिया जाएगा. मार्च 2014 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दे दी थी.

जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने तो आंध्र को 10 साल के लिए विशेष दर्ज़ा देने का वादा कर दिया था

First published: 24 March 2018, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी